होम

IPL: मुंबई इंडियंस पर बोझ बन रहे हार्दिक पंड्या, 5 मैचों में बल्ले से फ्लॉप, गेंदबाजी भी नहीं कर रहे

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (MI) 2021 के सीजन में संघर्ष कर रही है. टीम 5 मैचों में 2 जीत और 3 हार के साथ प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है. जो खिलाड़ी मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी ताकत होते थे वो इस सीजन में उसकी कमजोरी बन गए हैं.

टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या अब तक खेले गए पांच मैचों में पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं. वह खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. हार्दिक आईपीएल के इस सीजन में अब तक गेंदबाजी भी नहीं किए हैं. टीम मैनेजमेंट की ओर से कहा जा रहा है कि वह बहुत जल्दी गेंदबाजी करते दिखेंगे. बल्ले से फ्लॉप और गेंदबाजी नहीं करने से वह मुंबई इंडियंस पर बोझ बनते जा रहे हैं.

आईपीएल-2021 में हार्दिक एक भी मैच में 20 का आंकड़ा भी नहीं छू सके हैं. उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 13, कोलकाता नाइट राइडर्स के किलाफ 15, सनराइजर्स के किलाफ 7, दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 0 और पंजाब किंग्स के खिलाफ 1 रन बनाए हैं. इस तरह से उन्होंने 5 मैचों में कुल 36 रन बनाए हैं.

हार्दिक के प्रदर्शन का असर मुंबई इंडियंस पर भी पड़ रहा है. टीम के लिए ये सीजन अब तक मुश्किल भरा रहा है. पंजाब किंग्स के खिलाफ मिली 9 विकेट से हार ने तो चिंता और बढ़ा दी है. मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीम है तो इसके पीछे हार्दिक पंड्या का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. टीम को कुछ कठोर फैसले लेने होंगे और जब तक हार्दिक गेंदबाजी के लिए फिट नहीं हो जाते तब तक उनकी जगह एक बल्लेबाज को अंतिम ग्यारह में शामिल करना चाहिए.

हार्दिक पंड्या का आईपीएल करियर

हार्दिक ने आईपीएल में डेब्यू 2015 में किया था. अपने छोटे से करियर में हार्दिक ने कई मुकाम हासिल किए. उनका आईपीएल करियर शानदार रहा है. उन्होंने 85 मैचों में 27.70 की औसत से 1385 रन बनाए हैं. उन्होंने 4 अर्धशतक जड़े हैं. हार्दिक ने 156.67 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. वहीं उन्होंने 42 विकेट भी चटकाए हैं.