होम

श्रीलंका दौरे में डेब्यू कर सकते हैं ये 5 सितारे, IPL और घरेलू क्रिकेट में मचाई है धूम

भारतीय टीम जुलाई में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंका दौरे पर जाएगी. इस दौरान टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेल सकती है.

भारतीय टीम जुलाई में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंका दौरे पर जाएगी. इस दौरान टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेल सकती है. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2018 में श्रीलंका का दौरा किया था, जब उसने त्रिकोणीय टी20 निदहास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश को मात देकर खिताब अपने नाम किया था.

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे कई महत्वपूर्ण भारतीय खिलाड़ी इस बार श्रीलंका के दौरे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. क्योंकि उस समय ये सभी इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी में व्यस्त होंगे. ऐसे में टीम इंडिया के पास नए नामों को परखना का बेहतरीन मौका है. कई युवा सितारों ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है. इनमें से कुछ सितारे श्रीलंका दौरे में पहली बार नीली जर्सी में दिखाई दे सकते हैं.

आइए नजर डालते हैं उन 5 भारतीय खिलाड़ियों पर, जो श्रीलंका दौरे पर अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर सकते हैं –

1. वरुण चक्रवर्ती: ‘मिस्ट्री स्पिनर’ वरुण चक्रवर्ती ने पिछले दो वर्षों में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. चक्रवर्ती आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए महत्वपूर्ण गेंदबाज बन गए हैं. आईपीएल 2021 में चक्रवर्ती ने 7 मैचों में 7 विकेट निकाले. इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट महज 7.82 की रही. पिछले साल आईपीएल में उन्होंने 13 मैचों में 17 विकेट झटके थे.

ऑस्ट्रेलिया दौरे लिए वरुण चक्रवर्ती को टी20 टीम में जगह मिली थी. लेकिन कंधे की चोट के चलते वह बाहर हो गए थे. फिर इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उन्हें भारतीय टीम में जगह दी गई. लेकिन इस बार वे फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए. अब श्रीलंका दौरे पर वरुण चक्रवर्ती के इंटरनेशनल डेब्यू करने की पूरी संभावना है.

2. राहुल तेवतिया: राहुल तेवतिया पिछले साल आईपीएल के दौरान सुर्खियों में आए थे. तेवतिया ने किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल को एक ओवर में पांच छक्के जड़ दिए थे. जिसकी बदौलत राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 224 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था. तेवतिया एक आक्रामक बल्लेबाज के साथ ही उपयोगी स्पिन गेंदबाज भी हैं. अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें इस साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया. लेकिन, तेवतिया को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई थी. श्रीलंका दौरे पर तेवतिया को इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिल सकता है.

3. हर्षल पटेल: हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन किया. हर्षल के आने के बाद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की गेंदबाजी में पैनापन देखने को मिला है. आरसीबी के लिए अपने पहले मैच में हर्षल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ उस मुकाबले में उन्होंने 27 रन देकर 5 विकेट झटके थे. आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले वह पहले गेंदबाज बन गए. आईपीएल 2021 के स्थगित होने के समय हर्षल पटेल 7 मैचों में 17 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली की दौड़ में टॉप पर थे. दाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू कर सकता है.

4. देवदत्त पडिक्कल: आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले इस खिलाड़ी का डेब्यू तय माना जा रहा है. पडिक्कल को श्रीलंका दौरे में बतौर ओपनर खिलाया जा सकता है और वह इसके हकदार भी हैं. आईपीएल 2020 में वह अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. 15 मैचों में 473 रन बनाकर उन्होंने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता था. इसके बाद उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी 2020-21 में अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया. उन्होंने 7 मैचों में 147.4 की औसत से 737 रन बनाए, जिसमें चार शतक और तीन अर्धशतक शामिल रहे. वह पृथ्वी शॉ के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. आईपीएल 2021 में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का पहला शतक जड़ा.

5. रवि बिश्नोई: 20 साल के इस युवा लेग स्पिनर ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. अंडर-19 विश्व कप 2020 में बिश्नोई ने सबसे ज्यादा 17 विकेट निकाले थे. रवि बिश्नोई को आईपीएल 2020 की नीलामी में पंजाब ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा था. आईपीएल 2020 में पंजाब की उम्मीदों पर खरे उतरते हुए उन्होंने 14 मैचों में 12 विकेट लिये थे. इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट और 7.37 का रहा था. आईपीएल 2021 में बिश्नोई ने 6.18 की इकोनॉमी रेट से 4 मैचों में 4 विकेट लिए थे. श्रीलंका दौरे के लिए इस युवा स्पिनर को भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है.