होम

किराए के नहीं थे पैसे, कॉल सेंटर में की नौकरी, रहमान ने रातोरात बदल दी इस सिंगर की जिंदगी

आज 13 मई को बॉलीवुड के टॉप सिंगर्स में शुमार बेनी दयाल का बर्थडे है. कॉलेज के दिनों से ही बेनी स‍िंग‍िंग कंपटीशंस में भाग लेते थे. वे बैंड्स के साथ मिलकर परफॉर्म करते थे. लेक‍िन कॉलेज और बैंड्स के रॉकस्टार होने के बावजूद बेनी को कई म्यूज‍िक डायरेक्टर्स ने रिजेक्ट किया था.

ये जवानी है दीवानी मूवी का बदतमीज दिल गाना हो या फिर कॉकटेल फिल्म का दारु देसी गाना, ये गाने बॉलीवुड सुपरह‍िट सॉन्ग्स की लिस्ट में लोगों का पसंदीदा गाना है. ऐसा नहीं कि इन गानों की लिर‍िक्स ही अच्छी है बल्क‍ि इन्हें जिसने आवाज दी है सिंगर बेनी दयाल वो भी कम पॉपुलर नहीं हैं.

आज 13 मई को बॉलीवुड के टॉप सिंगर्स में शुमार बेनी दयाल का बर्थडे है. बेनी का जन्म अबु धाबी में हुआ था. उनके पेरेंट्स मूल रूप से केरल के हैं. बेनी ने अबु धाबी इंड‍ियन स्कूल से स्कूलिंग की और फिर मद्रास किश्चियन कॉलेज से मास्टर्स इन जर्नल‍िज्म की पढ़ाई पूरी की. कॉलेज के दिनों से ही बेनी स‍िंग‍िंग कंपटीशंस में भाग लेते थे. वे बैंड्स के साथ मिलकर परफॉर्म करते थे. लेक‍िन कॉलेज और बैंड्स के रॉकस्टार होने के बावजूद बेनी को कई म्यूज‍िक डायरेक्टर्स ने रिजेक्ट किया था.

कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में बेनी ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के पीछे किए गए स्ट्रगल और सिंगर एआर रहमान के दिए अवसर पर खुलकर बात की थी. बेनी ने बताया- ‘मेरे पापा की ओपन-हार्ट सर्जरी हुई थी. वे यूएई से वापस भारत आ गए थे. मैं उनसे पैसे नहीं मांग सकता था. मेरा भाई उस वक्त जॉब में बस सेटल हो ही रहा था. मेरे पास कमरे का किराया भरने के पैसे भी नहीं थे और ही दिन में तीन बार खाना खाने के पैसे थे’.

‘मैंने एक BPO (कॉल सेंटर) में काम करने का फैसला ले लिया. मुझे 11 सितंबर 2006 को उस बीपीओ में ज्वॉइन करना था लेक‍िन कम स्टाफ करने की वजह से मुझे 3 सितंबर को ही ज्वॉइन करना पड़ा. एक दिन पता अचानक पता नहीं कहां से, मेरे जॉब के तीन दिन बाद, मुझे रहमान सर के ऑफिस से कॉल आया. वे उस रात मुझसे एक हारमनी सॉन्ग गवाना चाहते थे. मैं बस उम्मीद कर रहा था कि वो प्रैंक नहीं है’.

रहमान ने रातोरात बदल दी बेनी दयाल की किस्मत

और फ‍िर एआर रहमान के उस लेट नाइट रिकॉर्ड‍िंग ने बदल दी बेनी दयाल की जिंदगी. बेनी ने एआर रहमान संग अपने गाने का एक किस्सा सुनाते हुए कहा- ‘सुबह के लगभग 4 बजे, रमजान के वक्त, उन्होंने मुझे बुलाया. वे अरेबिक और स्पैनिश में मुझसे एक गाना चाहते थे और उन्होंने मुझे चिनम्मा चिलकम्मा गाने को कहा’. साउथ का यह पॉपुलर गाना हिंदी ऑड‍ियंस के बीच भी काफी पॉपुलर है.

ऐसा है रहमान संग बेनी का र‍िश्ता

बेनी दयाल ने रहमान संग अपने इक्वेशन पर भी काफी कुछ बताया है. वे कहते हैं- ‘हम एक खूबसूरत इक्वेशन साझा करते हैं. हमारे बीच गुरु-श‍िष्य का रिश्ता है और वे बतौर सिंगर मेरे शुरुआती दिनों के सबसे बड़ी प्रेरणा रहे हैं. मैं खुद को खुशक‍िस्मत समझता हूं कि मुझे उनके साथ परफॉर्म करने और टूर पर जाने का मौका मिला. वो इंडस्ट्री में मेरे गॉडफादर हैं और एक ऐसे शख्स हैं जो एक बेहतर म्यूज‍िश‍ियन बनने की प्रेरणा देते हैं.’