होम

शेयर बाजार को रास नहीं आई अडानी की सफाई! आज भी कई शेयरों में लोअर सर्किट

तीन विदेशी फंडों (FPI) के खातों को नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) द्वारा फ्रीज करने की खबर के बाद अडानी समूह ने सोमवार को सफाई देते हुए इसे सिरे से खारिज किया था कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है.

आज भी कई शेयर धड़ाम

आज यानी मंगलवार को भी अडानी ग्रुप के कई शेयर धड़ाम दिख रहे हैं. अडानी पावर 133.90 रुपये के निचले स्तर तक चला गया जिसके बाद इसमें 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगाना पड़ा. अडानी ट्रांसमिशन भी 1441.40 रुपये के निचले स्तर तक चला गया, जिसके बाद इसमें 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगाना पड़ा. अडानी टोटल गैस भी आज गिरते हुए 1467.35 तक चला गया​ जिसके बाद इसमें 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगाना पड़ा.

जब किसी शेयर में लोअर या अपर सर्किट लगता है तो उसमें कारोबार रोक दिया जाता है. अडानी एंटरप्राइजेज कल की तुलना में लगभग सपाट 1500 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है. अडानी पोर्ट्स ऐंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन करीब 1 फीसदी टूटकर 758.20 रुपये के निचले स्तर तक चला गया. अडानी ग्रीन एनर्जी गिरते हुए 1150 तक गया था, लेकिन बाद में यह संभल गया.

क्या है मामला

सोमवार को इकोनॉमिक टाइम्स में खबर छपी कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंडों के अकाउंट पर रोक लगा दी है. इन फंडों ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है. अकाउंट फ्रीज होने का मतलब यह है कि ये फंड अब न तो अपने खाते के शेयर बेच सकते हैं और न ही नए शेयर खरीद सकते हैं.

NSDL ने Albula इनवेस्टमेंट फंड, Cresta फंड और APMS इनवेस्टमेंट फंड के अकाउंट फ्रीज किए हैं. डिपॉजिटरी की वेबसाइट के अनुसार ये अकाउंट 31 मई को या उससे पहले ही फ्रीज किए गए हैं.

इस खबर के आते ही सोमवार को अडानी समूह के शेयर गोता लगाने लगे. अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर बीएसई पर 25 फीसदी टूटकर 1,201.10 रुपये पर चला गया. यह वही शेयर है जिसने पिछले एक साल में निवेशकों को 777.5 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसी तरह अडानी पोर्ट्स का शेयर 19 फीसदी टूटकर 681.50 रुपये पर चला गया.

अडानी ग्रुप की अन्य कंपनियों अडानी ग्रीन एनर्जी अडानी टोटल गैस, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन में आज 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगा है, क्योंकि इसमें सिर्फ बिकवाली करने वाले लोग थे.

क्या थी अडानी की सफाई

इसके बाद सोमवार शाम को अडानी समूह ने इसकी सफाई में अपना बयान जारी ​किया. अडानी ग्रुप ने बताया कि अकाउंट फ्रीज किए जाने की खबर सरासर गलत है. ग्रुप ने कहा कि जानबूझकर निवेशकों को हतोत्साहित करने लिए किसी के द्वारा इस खबर को प्लांट किया. ग्रुप ने कहा कि 14 जून तक किसी भी विदेशी निवेशक के डीमैट अकाउंट को फ्रीज नहीं किया गया है.

यही नहीं, अडानी ग्रुप ने बताया कि जिन तीन विदेशी निवेशकों पर कार्रवाई की बात की जा रही है, उनमें से किसी पर ऐसी कोई कार्रवाई नहीं की गई है. इस खबर ने निवेशकों के नुकसान के साथ ग्रुप की भी प्रतिष्ठा पर भी आंच पहुंचाई है. अडानी ग्रुप ने कहा कि हम माइनॉरिटी शेयर धारकों के हित में यह खुलासा कर रहे हैं कि ऐसी कोई कार्रवाई नहीं की गई है.