कारोबारदेश

एक खबर से सिर्फ दो दिन में गौतम अडानी ने गंवाए 40 हजार करोड़ रुपये

सोमवार को यह खबर आई कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंडों के अकाउंट पर रोक लगा दी है. इन फंडों ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसकी वजह से अडानी समूह की कंपनियों के शेयर सोमवार को गोता लगाने लगे.

देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी के नेटवर्थ में पिछले दो दिन में 5.5 अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 40,000 करोड़ रुपये) की भारी गिरावट आई है. अडानी समूह के बारे में आई महज एक खबर से अडानी ग्रुप की बाजार पूंजी तो काफी घटी ही है, खुद गौतम अडानी को काफी नुकसान हुआ है.

क्या थी खबर

सोमवार को यह खबर आई कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंडों के अकाउंट पर रोक लगा दी है. इन फंडों ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसकी वजह से अडानी समूह की कंपनियों के शेयर सोमवार को गोता लगाने लगे. ज्यादातर शेयरों में लोअर सर्किट लगाना पड़ा. मंगलवार को भी अडानी समूह के कई शेयरों में लोअर सर्किट लगाना पड़ा.

शेयरों ने लगाया गोता

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, NSDL ने Albula इनवेस्टमेंट फंड, Cresta फंड और APMS इनवेस्टमेंट फंड के अकाउंट फ्रीज किए हैं. डिपॉजिटरी की वेबसाइट के अनुसार ये अकाउंट 31 मई को या उससे पहले ही फ्रीज किए गए हैं.

इस खबर के आते ही सोमवार को शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में ही गौतम अडानी के नेटवर्थ में अचानक 10 अरब डॉलर की गिरावट आ गई. हालांकि बाद में इनमें थोड़ा सुधार हुआ. हालांकि सोमवार दोपहर बाद अडानी समूह ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा कि ये खबर पूरी तरह निराधार है. एनएसडीएल ने भी इससे इंकार किया. इससे अडानी ग्रुप के शेयरों में थोड़ा सुधार तो हुआ, लेकिन वे पूरी तरह से रिकवर नहीं हो पाए. मंगलवार को फिर कई शेयरों में लोअर सर्किट लगा.

अब कितना है नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार 5.64 लाख करोड़ रुपये पिछले हफ्ते शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होते समय गौतम अडानी का नेटवर्थ 77 अरब डॉलर करीब था. मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद उनका नेटवर्थ 71.5 अरब डॉलर करीब 5.24 लाख करोड़ रुपये ही रह गया. यानी सिर्फ दो कारोबारी सत्रों सोमवार और मंगलवार को अडानी के नेटवर्थ में 5.5 अरब डॉलर (करीब 40,000 करोड़ रुपये) की गिरावट आई है.

खबर के अनुसार तीनों फंड मॉरीशस के हैं और सेबी में इन्हें विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPIs) के रूप में रजिस्टर्ड किया गया है. तीनों का संयुक्त रूप से अडानी एंटरप्राइजेज में 6.82 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन में 8.03 फीसदी, अडानी टोटल गैस में 5.92 फीसदी और अडानी ग्रीन में 3.58 फीसदी का निवेश है.