होम

एक समय में दो टूर… इंग्लैंड और श्रीलंका में टीम इंडिया, जानें पहली बार है ऐसा?

भारत की दो टीमें एक ही समय में दो देशों के दौरे पर होंगी. एक तरफ विराट कोहली की कप्तानी में एक टुकड़ी इंग्लैंड में मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रही है, वहीं दूसरी तरफ शिखर धवन के नेतृत्व में एक टीम श्रीलंका दौरे पर जा रही है.

टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर रवाना हो रही है. इस दौरे पर तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. शिखर धवन कप्तान और राहुल द्रविड़ हेड कोच की भूमिका में दिखाई देंगे. वैसे इस बार दिलचस्प बात यह है कि भारत की दो टीमें एक ही समय में दो देशों के दौरे पर होंगी. एक तरफ विराट कोहली की कप्तानी में एक टुकड़ी इंग्लैंड में मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रही है, वहीं दूसरी तरफ शिखर धवन के नेतृत्व में एक टीम श्रीलंका दौरे पर जा रही है. विराट ब्रिगेड चार अगस्त से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड का सामना करेगी.

… 1998 में हुआ था ऐसा

ऐसा पहली बार नहीं है कि भारत की दो टीमें तैयार की गई हैं. दरअसल, 1998 में कुआलालम्पुर (मलेशिया) में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया था. ठीक उसी समय भारत और पाकिस्तान के बीच टोरंटो में पांच मैचों की वनडे सीरीज (Sahara ‘Friendship’ Cup 1998) निर्धारित थी. ऐसी स्थिति में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने दो अलग-अलग टीमें बनाई थीं.

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए मोहम्मद अजहरुद्दीन, जबकि राष्ट्रमंडल खेलों के लिए अजय जडेजा को कप्तान बनाया गया था. हालांकि आईसीसी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हुए क्रिकेट को वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों की मान्यता नहीं दी, जिसके कारण इसे अधिकारिक रिकॉर्ड में शामिल नहीं किया गया. ये मुकाबले लिस्ट-ए क्रिकेट में शामिल हुए थे. अब अधिकारिक रूप से ऐसा हो रहा है कि भारतीय टीम इंटरनेशनल मुकाबलों के लिए दो देशों के दौरे पर है.

युवा खिलाड़ियों के लिए मौका

श्रीलंका दौरे के लिए देवदत्त पडिक्कल, पृथ्वी शॉ जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. टीम में ईशान किशन और संजू सैमसन के रूप में दो विकेटकीपर भी हैं. इन युवा खिलाड़ियों के पास बेहतरीन प्रदर्शन कर मुख्य टीम में जगह बनाने का सुनहरा मौका है. भारतीय कप्तान शिखर धवन ने भी इस ओर इशारा किया है.

धवन ने कहा ‘यह बहुत अच्छी टीम है. हमारी टीम में सकारात्मकता और विश्वास है. हर किसी को अच्छा प्रदर्शन करने का भरोसा है. खिलाड़ी बेहद उत्साहित हैं. यह नई चुनौती है, लेकिन इसके साथ ही यह हम सभी के लिए अपना कौशल दिखाने का शानदार मौका है. हर कोई इसका इंतजार कर रहा है.’

धवन ने टीम संयोजन के बारे में कहा, ‘खिलाड़ी तैयार हैं और वे इन मैचों में खेलने के लिए बेताब हैं. इन खिलाड़ियों ने आईपीएल और अन्य टूर्नामेंटों में पहले ही खुद को साबित किया है. टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है.’

सभी को मौका मिलना मुश्किल

इस दौरे के लिए कोच की भूमिका में निभा रहे राहुल द्रविड़ ने टीम संयोजन को लेकर बड़ी बात कही है. द्रविड़ का मानना है कि यह उम्मीद करना कि सभी को इस छोटे से दौरे में मौका मिल जाए, संभव नहीं है.

द्रविड़ ने टीम की रवानगी से पूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मुझे लगता है कि इस संक्षिप्त दौरे पर हमसे यह उम्मीद करना शायद अवास्तविक होगा कि हर किसी को मौका दिया जाए. हमें तीन टी20 मैच और तीन वनडे हैं और चयनकर्ता भी वहां होंगे.’

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, ‘इस टीम में काफी खिलाड़ी हैं जो आगामी विश्व के लिए टीम में अपना स्थान पक्का करना चाहते हैं और कुछ जगह बनाना चाहते हैं. लेकिन मुझे लगता है कि टीम में हर किसी का मुख्य लक्ष्य सीरीज जीतने की कोशिश करना है.’

भारत और श्रीलंका के बीच पहले वनडे सीरीज खेली जाएगी. पहला मुकाबला 13 जुलाई को होगा. इसके बाद 16 जुलाई को दूसरा और 18 जुलाई को तीसरा वनडे मैच होगा. टी20 सीरीज की शुरुआत 21 जुलाई को होगी. सीरीज का दूसरा मैच 23 और तीसरा 25 जुलाई को खेला जाएगा. छह मुकाबलों का आयोजन कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होगा.