होम

इन कंपनियों ने कहा- आगे शादी और फेस्टिव सीजन, लोग खर्च करने को तैयार

कोरोना के मामले घटते ही एक बार फिर इकोनॉमी में रफ्तार पकड़ने की उम्मीद की जा रही है. वैक्सीनेशन कार्यक्रम में तेजी से इकोनॉमी को बल मिला है. पिछले दिनों संसद में भी वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि इकोनॉमी में तेज सुधार के संकेत मिल रहे हैं. दरअसल, आर्थिक मोर्चे पर सुधार के साथ ही अब कई कंपनियां अपने कारोबार को विस्तार देने में जुटी हैं.

फैबइंडिया (FABINDIA)

फैबइंडिया अपने कारोबार को विस्तार देर रहा है. कंपनी ने दिल्ली के खान मार्केट में नया स्टोर खोला है. कंपनी के देशभर में 312 स्टोर हैं. यही नहीं, कंपनी की इस साल 30 नए स्टोर खोलने की योजना है. फैबइंडिया के (ब्रांड और कम्युनिटी) ग्रुप हेड दीपाली पटवा ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा कि स्थिति में सुधार से उम्मीद बढ़ी है.

उन्होंने कहा, ‘मौजूदा समय में कंपनी के रेवेन्यू में होम डेकोर का 15-20 फीसदी का योगदान है, इसे बढ़ाकर 35 फीसदी करना है.’ उन्होंने रहा कि फैबइंडिया को 55,000 से अधिक शिल्प-आधारित ग्रामीण उत्पादकों को शहरी बाजारों से जोड़ने पर गर्व है. ब्रांड देश के पारंपरिक हस्तशिल्प को संरक्षित करते हुए कारीगरों के लिए रोजगार पैदा करता है.

P.P. Jewellers

पी पी ज्वैलर्स को विश्वास है कि आने वाले फेस्टिव और शादियों के सीजन में ज्वैलरी की बिक्री तेजी से बढ़ेगी. पी.पी. ज्वैलर्स के पवन गुप्ता ने बताया कि उन्होंने बाजार को देखते हुए नई दिल्ली के करोल बाग में फ्लैगशिप स्टोर खोला है. जबकि साउथ एक्सटेंशन में एक बड़ा शोरूम खोला है. पवन गुप्ता का मानना ​​है कि बुरा दौर बीत चुका है, अब लोग विशेष रूप से आगामी त्योहारी और शादी के मौसम में आभूषणों पर खर्च करना शुरू कर देंगे. टीकाकरण अभियान में तेजी से ये उम्मीदें बढ़ी हैं.

उन्होंने इंडिया टुडे से कहा कि कोरोना संकट की वजह से पिछले दो वर्षों में कारोबार बिल्कुल नहीं हुआ. पहली लहर के दौरान लोग डरे थे और उन्हें पता था कि ये वायरस क्या कर सकता है, इसलिए वे पैसा खर्च करने से बचते रहे. लेकिन अब पहली बार बिक्री में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

Tanishq

तनिष्क, शॉपर्स स्टॉप जैसे खुदरा विक्रेता कई नए स्टोर्स खोलने की योजना बना रहे हैं. टाइटन ज्वैलरी डिवीजन के सीईओ अजॉय चावला ने कहा कि हम अपनी विस्तार योजनाओं को लेकर बहुत आश्वस्त हैं. कोविड के कारण पिछले साल विस्तार योजनाएं रोक कर दी गई थीं. लेकिन वे योजनाएं अब पटरी पर हैं और नए स्टोर खोलने का काम शुरू हो गया है.