होम

ऑक्सीजन की कमी से मौत के मामले में केंद्र को अबतक सिर्फ 13 राज्यों ने दिया जवाब

कोरोना काल (Corona Pandemic) में ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी से हुई मरीजों की मौत को लेकर केंद्र (Centre) ने राज्यों (States) से आंकड़े मांगे थे. केंद्र के इस सवाल पर अबतक महज 13 राज्यों ने जवाब दिया है.

कोरोना काल (Corona Pandemic) में ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी से हुई मरीजों की मौत को लेकर केंद्र (Centre) ने राज्यों (States) से आंकड़े मांगे थे. केंद्र के इस सवाल पर अबतक महज 13 राज्यों ने जवाब दिया है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक केंद्र ने राज्योंं से ऐसे मामलों के आंकड़े देने की अपील की थी जिसमें मरीज की मौत ऑक्सीजन की कमी के चलते हुई हो. बताया जा रहा है कि यह आंकड़े इसलिए मांगे गए हैं ताकि सदन में 13 अगस्त को खत्म हो रहे मानसून सत्र से पहले इन आंकड़ों को पेश किया जा सके.

केंद्र ने संसद में लिखित बयान में कहा था कि कोरोना काल में किसी की भी मौत ऑक्सीजन की कमी से होने की जानकारी नहीं है. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तरफ से ऐसे मामलों की जानकारी नहीं दी गई थी जिसमें ऑक्सीजन की कमी के चलते मरीज की मौत हुई हो.

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल के सवाल पर केंद्र ने सदन में कहा था कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तरफ से विशेष तौर पर ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत के आंकड़े रिपोर्ट नहीं किए गए थे.

लिखित जवाब में स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा था कि स्वास्थ्य राज्य का मसला होता है और इस लिहाज से राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने ऑक्सीजन की कमी से मौत के मामलों को केंद्र के पास नियमित तौर पर रिपोर्ट नहीं किया था.