होम

सैलरी वाले दिन ही बिगड़ा बजट; आज से रसोई गैस महंगी, PF-Aadhaar Link सहित ये नियम भी बदले

हर महीने की पहली तारीख जहां नई सैलरी आने की खुशी लेकर आती है. वहीं कई नियम-कानूनों में बदलाव के साथ-साथ कुछ वस्तुओं के दाम भी बढ़ते हैं, जो आम आदमी के महीने का बजट बिगाड़ कर रख देते हैं. जानें इस बार 1 सितंबर से क्या क्या बदल रहा है.

इस बार 1 सितंबर से रसोई गैस के दाम बढ़ गए हैं, तो मारुति सुजुकी ने भी कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है. वहीं कुछ सरकारी नियमों में फेदबदल से भी आपकी जेब का बोझ बढ़ने वाला है. ऐसे में एक तरफ जहां सैलरी आने की खुशी है, वहीं महीने का बजट भी थोड़ा बहुत बिगड़ने का डर बना हुआ है.

रसोई गैस महंगी

घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतें लगातार दो महीने से बढ़ रही है. जुलाई और अगस्त दोनों महीने की पहली तारीख को इसकी कीमत में 25-25 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई. इसको सितंबर में भी 25 रुपये बढ़ा दिया गया है. हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के दाम तय किए जाते हैं.

मारुति सुजुकी ने बढ़ाई कीमतें

इसके अलावा देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki India ने भी पहली तारीख से अपने कार मॉडल के दाम बढ़ाने की घोषणा की है. कंपनी ने हालांकि किस मॉडल के दाम कितने बढ़ाए गए हैं, ये नहीं बताया है लेकिन बढ़ती लागत के बोझ को कम करने के लिए वह ये दाम बढ़ा रही है.

सितंबर महीने से आपके एंप्लॉयर्स आपके  प्रोविडेंट फंड (PF) खाते में अपना योगदान तभी जमा कर पाएंगे, जब आपका आधार कार्ड आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से लिंक होगा. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने उसकी सर्विस का लाभ उठाने, बेनिफिट लेने, पेमेंट लेने इत्यादि के लिए PF-Aadhaar Link कराना अनिवार्य कर दिया है.

देरी से GST Return फाइल करना पड़ेगा भारी

देरी से GST रिटर्न फाइल करने वालों को अब ये महंगा पड़ सकता है. देरी से जीएसटी रिटर्न दाखिल करने वालों पर नकेल कसने के लिए सरकार ने एक सितंबर से जीएसटी के कुल बकाया पर ब्याज वसूलने का निर्णय किया है.

वहीं हाल में GSTN ने जानकारी दी थी कि केन्द्रीय जीएसटी (CGST) का नियम-59 (6) पहली सितंबर से लागू होगा. इसके चलते GSTR-3B रिटर्न दाखिल नहीं करने वाले टैक्स पेयर्स अपना GSTR-1 रिटर्न भी दाखिल नहीं कर सकेंगे.