होम

मैच रद्द होने से टीम इंडिया ने गंवाया सीरीज जीत का मौका, इंग्लैंड को ऐसे होगा फायदा!

मैच की अगली तारीख का जब तक ऐलान नहीं होता है तब तक कयास लगाए जाएंगे. कहा जा रहा है कि टीम इंडिया जुलाई में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी, उस दौरान ही ये टेस्ट मैच भी खेला जा सकता है. अगर ये मुकाबला तब या उससे पहले होता है तो इंग्लैंड टीम के लिए बहुत कुछ बदल जाएगा.

क्या टीम इंडिया ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका गंवा दिया है? ये सवाल मैनचेस्टर टेस्ट मैच के रद्द होने के बाद उठ रहा है. कोरोना के खौफ के कारण टेस्ट सीरीज के पांचवें मैच को रद्द कर दिया गया है. ये मुकाबला कब खेला जाएगा, इसका फैसला आने वाले कुछ दिनों में हो जाएगा.

मैच की अगली तारीख का जब तक ऐलान नहीं होता है तब तक कयास लगाए जाएंगे. कहा जा रहा है कि टीम इंडिया जुलाई में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी, उस दौरान ही ये टेस्ट मैच भी खेला जा सकता है. अगर ये मुकाबला तब या उससे पहले होता है तो इंग्लैंड टीम के लिए बहुत कुछ बदल जाएगा.

जो रूट की कप्तानी वाली ये टीम और मजबूत होकर भारत का सामना कर सकती है. टीम के तीन प्रमुख खिलाड़ी सीरीज के आखिरी मुकाबले में खेलते हुए दिख सकेंगे. ये तीनों ही दिग्गज प्लेयर हैं और उनके नाम बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड हैं.

बेन स्टोक्स और आर्चर टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं थे. वहीं, ब्रॉड सिर्फ पहला टेस्ट खेले थे. ट्रेंट ब्रिज में खेले गए पहले टेस्ट में ब्रॉड हालांकि कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे और सिर्फ एक विकेट ले पाए थे. वह लॉर्ड्स टेस्ट से पहले प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोटिल हो गए थे. ब्रॉड की पिंडली में चोट लगी थी.

वहीं, आर्चर कोहनी में फ्रैक्चर के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं. वह टी20 वर्ल्ड कप और एशेज में भी नहीं खेल पाएंगे. आर्चर को उम्मीद है कि अगले साल होने वाले वेस्टइंडीज दौरे पर वह टीम का हिस्सा होंगे. बेन स्टोक्स की बात करें तो वह अपने मानसिक स्वास्थ्य कारणों तथा उंगली में चोट के कारण क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए अवकाश ले रखे हैं. वह टी20 वर्ल्ड कप में भी नजर नहीं आएंगे.

अगर ये तीनों खिलाड़ी टेस्ट सीरीज के 5वें मैच में खेलते हैं तो इंग्लैंड टीम पलटवार कर सकती है और सीरीज अगर 2-2 पर खत्म होती है तो हैरानी नहीं होगी. अंग्रेजों के इस पलटवार के साथ ही टीम इंडिया का इंग्लैंड में 14 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भी टूट जाएगा. भारतीय टीम इंग्लैंड में आखिरी बार टेस्ट सीरीज 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में जीती थी.

कैसा है स्टोक्स, ब्रॉड और आर्चर का टेस्ट रिकॉर्ड?

स्टोक्स मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं. उन्होंने 71 टेस्ट मैच खेला है, जिसमें 37.04 की औसत से उन्होंने 4631 रन बनाए हैं. स्टोक्स के बल्ले से 10 शतक और 24 अर्धशतक निकले हैं. वह 163 विकेट भी झटक चुके हैं.

वहीं आर्चर ने 13 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 42 विकेट लिए हैं. 45 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट रहा है. ब्रॉड के रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने 149 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 524 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने 18 बार एक पारी में 5 विकेट चटकाए हैं.

शानदार लय में थी टीम इंडिया

कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के चार मैचों में शानदार लय में थी. वह 2-1 से आगे चल रही थी. ट्रेंट ब्रिज में खेला गया टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया था. लेकिन टीम इंडिया इंग्लैंड पर हावी रही थी.

दूसरे मैच में टीम इंडिया ने जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त हासिल की और तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने वापसी करते हुए टीम इंडिया को मात दी. फिर चौथे मैच में टीम इंडिया ने पलटवार किया और इंग्लैंड को शिकस्त दी. टीम इंडिया के इस लय पर कोरोना ने ब्रेक लगा दिया है.