होम

अब घर बैठे लें मोबाइल सिम, पोस्टपेड से प्रीपेड कन्वर्जन भी बहुत आसान

E-KYC Rule: लोग अब घर बैठे सिम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यह टेलीकॉम सेक्टर में हो रहे उन सुधारों का हिस्सा है जिसे केंद्रीय कैबिनेट ने 15 सितंबर को मंजूरी दी थी.

सरकार ने टेलीकॉम में ई-केवाईसी (E-KYC) के लिए नियम जारी कर दिए हैं. इसके तहत अब ग्राहकों को नए मोबाइल कनेक्शन के लिए दुकान के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी. वे घर बैठे सिम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. गौरतलब है कि यह टेलीकॉम सेक्टर में हो रहे उन सुधारों का हिस्सा है जिसे केंद्रीय कैबिनेट ने 15 सितंबर को मंजूरी दी थी.

घर बैठे ई-केवाईसी 

अब लोग आधार या डिजिलॉकर में रखे किसी भी मान्य दस्तावेज के जरिए स्वयं का सत्यापन (ई-केवाईसी) कर अपने घर पर ही सिम प्राप्त कर सकते हैं. दूरसंचार विभाग ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया.

पोस्टपेड से प्रीपेड करना बेहद आसान 

नए नियम के मुताबिक अब ग्राहक के लिए किसी कनेक्शन को पोस्टपेड से प्रीपेड या प्रीपेड से पोस्टपेड करना बेहद आसान हो गया है. OTP आधारित कन्वर्जन प्रक्रिया से ग्राहक घर बैठे यह कर सकता है. गौरतलब है कि अभी तक नया मोबाइल कनेक्शन प्राप्त करने या मोबाइल कनेक्शन को प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड में बदलने के लिए ग्राहक को केवाईसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था.

इसमें सभी तरह के मूल दस्तावेजों के साथ ग्राहक को संबंधित टेलीकॉम ऑपरेटर से संबद्ध दुकान में जाना पड़ता है. आदेश में कहा गया है कि आधार के उपयोग और यूआईडीएआई से इलेक्ट्रॉनिक रूप से अन्य ब्योरे को लेकर ग्राहक की सहमति जरूरी है. सरकार ने आदेश जारी कर प्रीपेड को पोस्टपेड और पोस्टपेड को प्रीपेड में बदलने को ‘वन-टाइम पासवर्ड’ (ओटीपी) आधारित प्रक्रिया की अनुमति दी है.

सिर्फ 1 रुपया देना होगा

नए नियमों के अनुसार ग्राहकों को घर बैठे नया मोबाइल कनेक्शन यानी सिम प्राप्त करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के आधार से जुड़े ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) सत्यापन के लिए एक रुपया देना होगा.

ऐप/पोर्टल-आधारित ऑनलाइन प्रक्रिया

आदेश के अनुसार, ‘ग्राहकों को एक ऐप/पोर्टल-आधारित ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से मोबाइल कनेक्शन जारी किया जाएगा. इसके तहत ग्राहक घर/दफ्तर में बैठे-बैठे मोबाइल कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकता है और यूआईडीएआई (आधार) या डिजिलॉकर के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित दस्तावेजों का उपयोग करके अपने घर पर सिम प्राप्त कर सकता है.