होम

दिल्ली में शराब की 250 से ज्यादा दुकानों पर लगा ताला, जानिए क्यों?

दिल्ली में अगले कुछ दिनों में शराब खरीदने में दिक्कत आ सकती है. राज्य सरकार की नई आबकारी नीति के कारण दिल्ली में एक अक्टूबर से निजी दुकानों पर ताला लग रहा है. ऐसा क्यों हो रहा है और आगे क्या होगा, जानिए…

देश की राजधानी दिल्ली में आने वाले कुछ दिनों में आपको शराब खरीदने में काफी मुश्किल हो सकती है. 1 अक्टूबर से दिल्ली में करीब ढाई सौ शराब की दुकानों पर ताला लग रहा है, अगले करीब डेढ़ महीने के लिए किसी प्राइवेट शराब की दुकान से कोई खरीदारी भी नहीं हो सकेगी. दिल्ली में आई नई आबकारी नीति की वजह से ये सब हो रहा है, लेकिन अभी के लिए लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

दिल्ली सरकार द्वारा लाई गई नई आबकारी नीति के मुताबिक, दिल्ली के सभी 850 शराब की दुकानों को प्राइवेट फर्म के हाथ में दिया गया है. इनमें ढाई सौ से अधिक अभी भी प्राइवेट ठेके ही हैं. नए लाइसेंस के तहत 17 नवंबर से शराब की बिक्री शुरू होगी.

करीब डेढ़ महीने तक रहेगी दिक्कत 

ऐसे में अभी जो निजी दुकानें हैं वहां पर एक अक्टूबर से शराब नहीं मिलेगी. यानी 1 अक्टूबर से 16 नवंबर तक दिल्ली वालों को सिर्फ सरकारी शराब की दुकानों से ही शराब खरीदनी होगी. 17 नवंबर से ये सरकारी दुकानें भी बंद होंगी, क्योंकि तब नई नीति के तहत प्राइवेट फर्म के हाथ में सबकुछ आ चुका होगा.

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में शराब को लेकर काफी दिक्कत पैदा हो रही है, ऐसे में अब दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि कोई स्टॉक ना रखे. सरकार का कहना है कि सरकारी शराब की दुकानों के पास स्टॉक रहेगा, ऐसे में किसी को परेशान नहीं होना चाहिए. ये सिर्फ एक ट्रांजिशन का वक्त है, ऐसे में कुछ वक्त के लिए लोगों को परेशानी हो सकती है.

दिल्ली में अभी करीब 40 फीसदी निजी शराब की दुकानें हैं. दिल्ली में अब करीब 100 वार्ड्स ऐसे हैं, जहां पर शराब की कोई दुकान 1 अक्टूबर से काम नहीं करेगी. इनमें से 27 वार्ड्स में नए नियम के कारण ऐसा हुआ है.

एक तरफ दिल्ली में शराब खरीदने वालों को दिक्कत हो रही है, तो शराब बेचने वाले भी परेशान हैं. क्योंकि जिन दुकानों पर नई नीति की वजह से ताला लग रहा है, वहां पर काम करने वाले लोग अपने भविष्य को लेकर परेशान हैं.