कारोबारगैजेट

पंख फैलाने की तैयारी में Honda, फ्यूचर में लाएगी एयर टैक्सी, मून रोबोट!

Honda Motor अब सिर्फ कार या मोटरसाइकिल की दुनिया तक खुद को सीमित नहीं रखेगी. बल्कि भविष्य की दुनिया से कदम मिलाते हुए एयर टैक्सी, रॉकेट और इंसानों जैसे चांद पर जाने वाले रोबोट भी बनाएगी.

ऑटो सेक्टर की Honda Motor बहुत जल्द एक फ्यूचर कंपनी होगी, क्योंकि अब वो अपने परों को और फैलाने की तैयारी कर रही है. कंपनी भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एयर टैक्सी, रॉकेट और चांद पर जाने वाले रोबोट बनाने पर ध्यान दे रही है.\

Honda की एयर टैक्सी

जापान की इस ऑटो कंपनी का कहना है कि वो नई इलेक्ट्रिक हाइब्रिड एयर टैक्सी बनाने की दिशा में काम कर रही है. ये टैक्सी 100% बैटरी पावर से ऑपरेट होगी. कंपनी के रिसर्च के हिसाब से ये एयर टैक्सी एक बार में 400 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेंगी और शहरों के जाम से निजात दिलाएंगी.

Honda के मून रोबोट

Honda अपने मानव जैसे Asimo रोबोट को और बेहतर बनाने पर ध्यान दे रही है. वो इसके साइज को लगातार कम और इसकी क्षमताओं को बढ़ाने में लगी है. उसे उम्मीद है कि कुछ समय बाद ये रोबोट इतने सक्षम होंगे कि किसी घायल व्यक्ति की मदद कर सकेंगे और चांद पर जाने में भी सक्षम होंगे. कंपनी अपने इस रोबोट की शुरुआती झलक मार्च 2024 तक दिखा सकती है.

Honda का रॉकेट

इसके अलावा कंपनी स्पेस सेक्टर में पकड़ बनाने की कोशिश भी कर रही है. Honda ऐसा रॉकेट बनाने की कोशिश कर रही है जिसका उपयोग बार-बार किया जा सके. इस रॉकेट का इस्तेमाल छोटे सैटेलाइट वगैरह को लॉन्च करने में हो सकता है.

अभी स्पेस इंडस्ट्री में Honda काफी नई है. इस सेक्टर में अमेरिका की Boeing का दबदबा है. वहीं Elon Musk की SpaceX और Amazon के Jeff Bezos की Blue Origin इस सेक्टर में तेजी से आगे बढ़ रही हैं.

Honda बनाती है छोटे प्लेन

Honda अभी छोटे प्लेन बनाने का बिजनेस भी करती है. HondaJet एक 7 से 8 पैसेंजर क्षमता वाला छोटा प्लेन है जिससे होने वाली आय कंपनी के रिवेन्यू का बहुत छोटा हिस्सा है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी की ये कोशिशें उसके ‘2030 Vision’ के अनुरूप हैं. Honda का ‘2030 Vision’ असल में भविष्य में लोगों की बदलती जरूरतों पर ध्यान देता है. कंपनी अपने कारोबार को कार, मोटरसाइकिल के उत्पादन से आगे बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. होंडा का कहना है कि भविष्य में लोग कैसे ऑफिस जाते हैं, कैसे अपने खाली समय का उपयोग करते हैं, फ्यूचर का बिजनेस बहुत हद तक उस पर निर्भर करता है.