अजब गजब

दुनिया का सबसे रहस्यमय देश: जान जोखिम में डाल फोटोग्राफर ने ली PHOTOS

पूरी दुनिया से अलग नॉर्थ कोरिया लोगों के लिए अब भी एक अबूझ पहेली बना हुआ है। तानाशाही राज वाले इस देश की झलक बाहरी लोगों को मुश्किल से ही देखने को मिलती है। लेकिन एक डेयरडेविल फोटोग्राफर मिचल हुनिएविक्ज ने जान जोखिम में डालकर वहां के फोटोज क्लिक कर लिए। वे पिछले साल नॉर्थ कोरिया गए थे। हाल ही में इन तस्वीरों को उन्होंने ट्विटर पर शेयर किया है।
आखिर कैसे नॉर्थ कोरिया से बाहर आए ये फोटोज…
मिचल जानते थे कि तानाशाह किम जोंग और उनके फौजी कभी नहीं चाहेंगे कि नॉर्थ कोरिया की ऐसी फोटोज देश से बाहर जाए, ऐसे में उन्होंने एक हिडन मेमोरी कार्ड में इन फोटोज को रख लिया और वहां से बाहर निकल आए। बता दें कि पिछले साल मिचल चीन के रास्ते नॉर्थ कोरिया के टूर पर गए थे। इस दौरान उन्होंने बैन के बावजूद इन फोटोज को क्लिक कर लिया।
फोटोग्राफर मिचल हुनिएविक्ज ने बताया कि जब हम टूर पर थे, तब ट्रैवल गाइड की नजरें हमेशा हमारे ऊपर बनी रहती थीं। बावजूद इसके, मैंने इन फोटोज को क्लिक किया, जो वहां की डेली लाइफ को दिखाता है। इनमें से किसी फोटो में सोल्जर की देखरेख में स्ट्रीट क्लिनर रास्तों को साफ कर रही हैं, तो किसी में लोग रेलवे फाटक के पास ट्रेन के पास होने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, किसी में तस्वीर में वेट्रेस रेस्टोरेंट के अंदर वाइन परोसती हुई नजर आ रही है।
मिचल के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया में एंट्री से पहले आपके लैपटॉप को चेक किया जाता है कि कहीं उसमें हॉलीवुड फिल्म, किम जोंग से जुड़ी कोई कॉमेडी तो नहीं है। दरअसल, ये सारी चीजें वहां पर बैन है। इतना ही नहीं, इस तरह की फोटोज को बैन करने की वजह सिर्फ ये है कि दुनियाभर में नॉर्थ कोरिया की छवि एक गरीब देश की जगह ताकतवर देश के रूप में बनी रहे।