अजब गजब

एक साथ मार देते हैं हजारों जहरीले सांप, जानिए क्यों होता है ऐसा

स्वीटवाटर। अमेरिका प्रांत टेक्सास के इस छोटे से शहर में हर साल वर्ल्ड लार्जेस्ट रैटलस्नेक राउंडअप का आयोजन किया जाता है। 4 दिन तक चलने वाले इस इवेंट में सामूहिक रूप से हजारों सांपों को मारा जाता है। एनिमल राइट्स से जुड़े लोगों ने इसे बंद करने की मांग उठाई, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

59 सालों से हो रहा है ऐसा…
पहली बार इसका आयोजन 59 साल पहले सन् 1958 में हुआ था, जिसे जूनियर चैम्बर ऑफ कॉमर्स (जेसीस) ने आयोजित किया था। इसका मकसद लोगों के लिए खतरा बनते जा रहे रैटलस्नेक को कम करना था। हर साल मार्च में इसका आयोजन किया जाता है, जिसे देखने के लिए हजारों लोग आते हैं। लेकिन अब एनिमल राइट्स से जुड़े लोगों ने इसे बंद करने की मांग की है। हालांकि, जेसीस इसे मानने को तैयार नहीं है।

जेसीस के स्पोक्समैन डैनी विलियम्स ने बताया कि रैटलस्नेक इंसानों और अन्य जीवों के लिए बेहद ही खतरनाक होते हैं। अगर हमने इन्हें नहीं मारा तो ये हमें मार डालेंगे। इस कारण से हम अपने लोगों की सुरक्षा के लिए हर साल इस फेस्टिवल के जरिए इनका सफाया करते हैं। बता दें कि इस आयोजन में लोग सबसे पहले इन सांपों के जहर को निकालते हैं, फिर सिर काटकर पूरे बॉडी की चमड़ी को बाहर कर देते हैं।