होम

जम्मू के अंतिम गांव तक पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, मकवाल बॉर्डर पोस्ट का किया दौरा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मकवाल में बने बंकरों का निरीक्षण किया और बीएसएफ जवानों के बीच मिठाई बांटी. गृह मंत्री ने मकवाल के ग्रामीण चुन्नी लाल के घर पर चाय भी पी.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस समय जम्मू-कश्मीर के 3 दिन के दौरे पर हैं और अपने दौरे के दूसरे दिन उन्होंने मकवाल में बॉर्डर आउट पोस्ट का दौरा किया. शाह ने इस दौरान बीएसएफ जवानों से मुलाकात भी की. केंद्रीय गृह मंत्री के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी थे.

अमित शाह ने रविवार को जम्मू के मकवाल सेक्टर में सीमा चौकी का दौरा किया और सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों से मुलाकात की. केंद्रीय गृह मंत्री ने जम्मू में भारत की सीमा पर स्थित अंतिम गांव का भी दौरा किया और स्थानीय निवासियों के मुद्दों को समझा.

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ‘मैं पूरे देश की ओर से देश की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा और लोगों के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा बलों के वीरों की वीरता और साहस को सलाम करता हूं.’

उन्होंने आगे कहा कि हमारे सुरक्षाकर्मियों का समर्पण और राष्ट्र के प्रति उनका समर्पण प्रेरणादायक और वास्तव में अद्भुत है. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार पूरी तरह से हमारे सुरक्षा बलों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए समर्पित है.

अमित शाह ने यह भी कहा कि मोदी के नेतृत्व में हम देश के हर गांव के विकास और सीमावर्ती इलाकों के निवासियों को हर सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जितना शहरों में रहने वाले नागरिक का देश के संसाधनों पर अधिकार है, उतना ही सीमावर्ती गांव में रहने वाले नागरिक का भी है.

गृह मंत्री ने किया बंकरों का निरीक्षण

केंद्रीय गृह मंत्री ने मकवाल चौकी से आईबी का निरीक्षण किया. बंकरों का निरीक्षण किया और बीएसएफ जवानों के बीच मिठाई बांटी. गृह मंत्री ने मकवाल के ग्रामीण चुन्नी लाल के घर पर चाय भी पी.

बाद में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने श्रीनगर के एक स्कूल में आतंकवादियों द्वारा मारे गए शिक्षक दीपक चंद की पत्नी और भाई से मुलाकात की. उन्होंने स्वर्गीय दीपक चंद के परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की और सरकार की ओर से हर संभव सहायता प्रदान की.

इस बीच, गृह मंत्री शाह ने कश्मीरी पंडितों, गुर्जर-बकरवाल और पहाड़ी समुदायों के प्रतिनिधिमंडलों, जम्मू-कश्मीर चैंबर ऑफ कॉमर्स और अन्य प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की और उनके संबंधित मुद्दों का जायजा लिया.

इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्री ने डिगियाना स्थित गुरुद्वारे में मत्था टेका और सभी की शांति, समृद्धि और कल्याण के लिए प्रार्थना की.