होम

दिल्ली में 1 नवंबर से खुलेंगे नर्सरी से लेकर सभी क्लासेज के लिए स्कूल, छठ पूजा की भी अनुमति

दिल्ली में सभी क्लासों के लिए अब स्कूलों को खोला जाएगा. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया है कि दिल्ली में सभी क्लासों के लिए स्कूल 1 नवंबर से खुलेंगे. सिसोदिया ने बताया कि DDMA बैठक में स्कूल खोलने पर निर्णय लिया गया.

दिल्ली में सभी क्लासों के लिए अब 1 नवंबर से स्कूलों को खोला जाएगा. इसके अलावा छठ पूजा के आयोजन की भी मंजूरी दे दी गई है. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया है कि दिल्ली में सभी क्लासों के लिए स्कूल 1 नवंबर से खुलेंगे. सिसोदिया ने बताया कि DDMA बैठक में स्कूल खोलने पर निर्णय लिया गया. साथ ही सार्वजनिक छठ पूजा के आयोजन को भी अनुमति मिल गई है.

बता दें कि पहले दिल्ली सरकार ने राजधानी में छठ पूजा के सार्वजनिक आयोजन पर रोक लगाई थी, लेकिन अब उस आदेश को वापस ले लिया गया है. अब दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा हो पाएगी.

सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा की इजाजत है लेकिन यमुना के घाट पर इसका आयोजन नहीं होगा. इसके लिए कुछ निर्दिष्ट सार्वजनिक स्थान तय किए जाएंगे.

यह भी कहा गया कि स्कूल स्टाफ का 100% वैक्सीन होना जरूरी होगा. जानकारी मुताबिक, 98% स्टाफ को कम से कम 1 डोज लग चुकी है.

दिल्ली में अभी 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोले जा चुके हैं. इन स्कूलों में परीक्षाओं का संचालन कोविड-19 गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया जा रहा है. स्कूलों में बच्चे फेस मास्क के साथ स्कूल आ रहे हैं. हालांकि किसी भी स्टूडेंट को अनिवार्य तौर पर स्कूल बुलाने की मनाही है. उन्हें पेरेंट्स के कंसेंट लेटर यानी लिख‍ित सहमत‍ि के बाद ही स्कूल आने की अनुमति दी जाती है.

बता दें कि डीडीएमए का पिछला आदेश 30 सितंबर तक के लिए था. बीते अगस्त में दिल्‍ली आपदा प्रबंधन विभाग ने बैठक में स्‍कूलों को अलग-अलग चरणों में खोलने का फैसला किया था. उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की थी कि कक्षा 9 से 12 के स्‍कूल 01 सितंबर से खुलेंगे और कक्षा 6 से 8 के लिए स्‍कूल 08 सितंबर से खोले जाएंगे.