कारोबार

Paytm IPO को ठंडा रिस्पॉन्स, लुढ़क रहा है GMP, क्या नहीं होगी मोटी कमाई?

पेटीएम के आईपीओ को ओपन हुए दो दिन बीत चुके हैं. जोमैटो और नायका के मुकाबले इस आईपीओ को लेकर निवेशकों में उतना उत्साह नहीं देखा जा रहा है. बाजार के जानकार अनुमान लगा रहे हैं कि लिस्टिंग के दौरान Paytm IPO से बहुत ज्यादा गेन की उम्मीद नहीं है.

दरअसल, Paytm IPO सब्सक्रिप्शन के दूसरे दिन यानी 9 नवंबर को शाम 5 बजे तक रिटेल का हिस्सा 1.23 फीसदी भरा. जबकि पहले दिन रिटेल का हिस्सा 70 फीसदी तक भरा था. इस IPO में रिटेल निवेशकों के लिए केवल 10% हिस्सा रिजर्व है. यानी 18,300 करोड़ रुपये में से रिटेल को केवल 1,891 करोड़ रुपये के ही शेयर्स मिलेंगे.

दूसरे दिन तक आईपीओ केवल 0.48 फीसदी सब्सक्राइब

वहीं, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स यानी HNI के लिए रिजर्व हिस्सा मंगलवार शाम 5 बजे तक महज 0.05 फीसदी भरा है. क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व हिस्सा अभी तक 0.46 फीसदी भरा है. कुल मिलाकर यह आईपीओ दो दिन में  0.48 फीसदी भरा है.

कई बाजार के जानकार मान रहे हैं कि बड़े निवेशकों की कमजोर प्रतिक्रिया के पीछे संभावित कारणों में से एक आईपीओ का मूल्यांकन हो सकता है. एंजेल वन लिमिटेड के इक्विटी रणनीतिकार ज्योति रॉय ने कहा कि अपर प्राइस बैंड के हिसाब से पेटीएम का मूल्य FY21 के राजस्व का 49.7 गुना है. जिससे फिलहाल IPO का वैल्यूवेएशन महंगा लग सकता है. लेकिन FY21 से FY26 के दौरान मोबाइल भुगतान की संख्या में बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा लाभ Paytm को होगा, उस हिसाब से IPO का मूल्यांकन उचित है.

अल्डर कैपिटल की इन्वेस्टमेंट मैनेजर राखी प्रसाद ने ब्लूमबर्ग टीवी को दिए इंटरव्यू में कहा कि पेटीएम मर्चेंट्स के नजरिए से डिजिटल पेमेंट्स में बड़ा प्लेटफॉर्म है. लेकिन इसे फायदा कमाने में अभी लंबा रास्ता तय करना है. उन्होंने कहा कि छोटी अवधि में इस आईपीओ से बेहतर रिटर्न की उम्मीद कम है. साथ ही दमदार प्रीमियम पर लिस्टिंग की संभावना भी कम है. हालांकि कई जानकारों ने लंबी अवधि के लिए इस आईपीओ में निवेश की सलाह दी है.

ग्रे मार्केट में घटा प्रीमियम 

Paytm IPO को कमजोर प्रतिक्रिया के पीछे एक और कारण कंपनी के शेयरों के ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) में तेज गिरावट हो सकती है. अनलिस्टेड एरिना के संस्थापक अभय दोशी ने BusinessToday को बताया कि सोमवार सुबह अनलिस्टेड मार्केट में पेटीएम के शेयर 60 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे. जो दिन में बढ़कर 80 रुपये तक गया. लेकिन एक दिन पहले यानी 7 नवंबर को 150 रुपये प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था.

कंपनी ने इस IPO के लिए प्राइस बैंड 2,080 से 2,150 रुपये प्रति शेयर रखा है, और 6 शेयरों का एक लॉट साइज (Paytm IPO Lot Size) है. प्राइस बैंक (Paytm IPO Price Band) और लॉट साइज के मुताबिक रिटेल निवेशक को कम से कम 6 शेयरों के लिए आवेदन करने होंगे. अपर प्राइस बैंड के हिसाब से निवेशकों न्यूनतम 12,900 रुपये लगाने होंगे. रिटेल निवेशक इस आईपीओ में अधिकतम 15 लॉट के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें 193,500 रुपये का भुगतान करना होगा.