Sportsखेल/क्रिकेट

T20 WC: वो एक ओवर… जिसमें चली नीशाम की आंधी और उड़ गया इंग्लैंड

न्यूजीलैंड की टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है. बुधवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में कीवी टीम ने इंग्लैंड को पांच विकेट से मात दी. न्यूजीलैंड की इस यादगार जीत में जिमी नीशाम की काफी अहम भूमिका रही, जिन्होंने 11 बॉल में ताबड़तोड़ 27 रन बनाकर मैच का पासा ही पलट कर रख दिया.

… जॉर्डन का वो ओवर

क्रिस जॉर्डन की ओर से डाला गया 17वां ओवर मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ, जिसमें कुल 23 रन आए. इस ओवर की पहली गेंद पर नीशाम ने स्क्वायर लेग की ओर शानदार छक्का जड़ दिया. इसके बाद अगली गेंद पर लेग बाई के रूप में दो रन हासिल हुए और फिर जॉर्डन ने एक वाइड बॉल फेंकी. तीसरी गेंद को नीशम ने लॉन्ग-ऑन के क्षेत्र में चौके के लिए भेज दिया.

दबाव महसूस कर रहे जॉर्डन ने एक और वाइड बॉल फेंका. फिर चौथी गेंद को नीशाम ने लॉन्ग-ऑन के ऊपर से इस ओवर का दूसरा छक्का जड़ा. फिर पांचवीं गेंद पर नीशाम ने दो रन लेने के बाद आखिरी गेंद पर सिंगल भी चुरा लिया. इस ओवर से पहले न्यूजीलैंड को चार ओवरों में 57 रन बनाने थे, लेकिन इस बड़े ओवर ने न्यूजीलैंड के पक्ष में मुकाबले को पूरी तरह कर दिया.

नीशाम ने फिर आदिल राशिद के ओवर में भी एक छक्का लगाया, लेकिन बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में उसी ओवर में वह चलते बने. नीशम ने 11 गेंदों की पारी में तीन छक्के और एक चौका लगाया. आखिरी दो ओवरों में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 20 रन बनाने थे, जिसे बनाने में कीवी टीम को कोई खास दिक्कत नहीं आई.

… ऐसा रहा मुकाबला

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 166 रन बनाए. मोईन अली ने 37 गेंदों पर नाबाद  51 रनों की पारी खेली. उनके अलावा डेविड मलान ने 41 और जोस बटलर ने 29 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड की ओर से जिमी नीशाम, टिम साउदी, एडम मिल्ने और ईश सोढ़ी ने एक-एक विकेट हासिल किया.

जवाब में कीवी टीम ने छह गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 167 रन बनाकर मैच जीत लिया. डेरिल मिचेल ने 47 गेंदों पर नाबाद 72 रनों की पारी खेली, जिसमें चार छक्के और इतने ही चौके शामिल रहे. उनके अलावा डेवोन कॉनवे ने 46 और जिमी नीशाम ने 27 रनों का अहम योगदान दिया. इंग्लैंड की ओर से लियाम लिविंगस्टोन और क्रिस वोक्स ने दो-दो सफलताएं हासिल कीं.