देश

शिकोहाबाद: रेल इंजन को रोकने के लिए पटरी से बांधा, फोटो हो गया वायरल

Shikohabad: शिकोहाबाद के स्टेशन मास्टर का कहना है कि यह एक रुटीन प्रैक्टिस है. जिसमें रेलवे के इंजन को बांध देते हैं.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के शिकोहाबाद रेलवे स्‍टेशन (Shikohabad Railway station) पर तैनात स्टेशन मास्टर ने अब रेलवे के इंजन को पटरी पर दौड़ने से बचाने के लिए एक अनूठा प्रयोग किया है. उन्‍होंने स्टेशन पर लूप लाइन पर खड़े रेल के इलेक्ट्रिक इंजन को लोहे की मोटी सांकल से पटरी से बांध दिया. यह फोटो किसी शख्स ने खींचकर सोशल मीडिया पर पोस्‍ट कर दिया. इसके बाद अब ये फोटो खूब वायरल हो रहा है.

अब शिकोहाबाद के स्टेशन मास्टर का कहना है कि यह एक रुटीन की प्रैक्टिस है. जिसमें रेलवे के इंजन को बांध देते हैं. ऐसा देखा गया है कि रेल की पटरी के किनारे आवारा जानवर रेल के इंजन को धक्का मार देते हैं. जिससे इंजन आगे या पीछे पड़ सकता है और दुर्घटना होने की संभावना रहती है.

ऐसे में एक सवाल भी उठ रहा है. क्या रेल का इंजन इतना हल्का या असुरक्षित है कि कोई जानवर उसको धक्का मार दे और वह चल पड़े. लेकिन शिकोहाबाद स्टेशन मास्टर रमेश लाल मीणा का तो यही कहना है कि जब बिना डिब्बो के इंजन को एक स्थान पर खड़ा कर दिया जाता है तो उसे जंजीर से बांध देते हैं. जिससे हवा के बहाव या जानवर के धक्के से इंजन आगे या पीछे ना चला जाए.