कारोबार

Paytm की लिस्टिंग भले कमजोर, लेकिन चीनी-जापानी इन्वेस्टर्स ने कमाया खूब माल

Paytm का शेयर आज स्टॉक मार्केट में लिस्ट हो गया. हालांकि कारोबार के पहले दिन Paytm Share Price उसके IPO के दाम से करीब 28% टूटकर बंद हुआ, लेकिन इसके बावजूद कंपनी के चीनी और जापानी निवेशकों ने इसे जमकर कमाई की है.

देश का सबसे बड़ा IPO लाने के बाद फिनटेक कंपनी  Paytm का शेयर गुरुवार को शेयर बाजार में लिस्ट हो गया. हालांकि कंपनी के शेयर की लिस्टिंग कमजोर रही और ट्रेडिंग के पहले दिन ये करीब 28% टूटकर बंद हुआ, लेकिन कंपनी के चीनी निवेशकों ने इससे खूब माल कमाया.

Alibaba ने कमाए 1 अरब डॉलर

Paytm में सबसे बड़ी हिस्सेदार कंपनी चीन की Ant Financial और Alibaba ने इस आईपीओ में अपने हिस्से के शेयर बेचकर 1 अरब डॉलर यानी करीब 75 अरब  रुपये की कमाई की है. चीन की इन दोनों कंपनकयों ने मिलकर Paytm में अपनी 6% हिस्सेदारी बेची है. Paytm IPO के बाद अब कंपनी में Ant Financial की हिस्सेदारी 28% से घटकर 23% और Alibaba की हिस्सेदारी 7% से गिरकर 6% पर आ गई है.

Softbank को मिले करोड़ों डॉलर

Paytm में जापान की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनी Softbank की भी अच्छी खासी हिस्सेदारी थी. Paytm IPO में कंपनी ने अपनी हिस्सेदारी बेचकर 40 करोड़ डॉलर यानी करीब 2,970 करोड़ रुपये की कमाई की है. अब Paytm में कंपनी की हिस्सेदारी 18.5% से घटकर 16% रह गई है.

वहीं Paytm के शुरुआती दिनों में उस पर भरोसा जताकर निवेश करने वाले Elevation Partners ने भी 40 करोड़ डॉलर के शेयर बेचे हैं. आईपीओ के बाद Paytm में Elevation Partners की हिस्सेदारी 17.5% से घटकर 15% पर आ गई है.

Paytm का IPO सबसे बड़ा

Paytm ने बीते सप्ताह अपना आईपीओ लॉन्च किया था. 18,300 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में कंपनी ने 8,300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए, जबकि 10,000 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के लिए रखे गए. वहीं कंपनी के शेयर का प्राइस बैंड 2,080 रुपये से लेकर 2,150 रुपये रखा गया. जबकि गुरुवार को Paytm Share Price 1950 रुपये पर लिस्ट हुआ और दिन में सबसे अधिक 28% टूटकर 1560 रुपये तक आ गया.