धर्मं/ज्योतिष

चंद्र ग्रहण लगेगा आज, इस दौरान भूलकर भी ना करें ये काम

Chandra Grahan 2021: चंद्र ग्रहण का समय नजदीक आ गया है. भारत के जिन इलाकों में ये उपछाया चंद्र ग्रहण दिखाई देगा, वहां पर सूतक काल शुरू हो चुका है. साल का ये अंतिम चंद्र ग्रहण भारत के कुछ ही इलाकों में देखने को मिलेगा. ज्योतिष के अनुसार जहां पर चंद्र ग्रहण दिखाई देता है, वहां पर ही इसका प्रभाव रहता है. ऐसे में आपको बताते हैं कि चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करना है और कि​न कार्यों से बचना है.

साल 2021 का अंतिम चंद्र ग्रहण आज 19 नवंबर को शुक्र के स्वामित्व वाली वृष राशि में लगने जा रहा है. ये 580 सालों का सबसे बड़ा आंशिक चंद्र ग्रहण बताया गया है, जिसके अंतिम चरणों को पूर्वोत्तर भारत के लोग देख सकेंगे. यह ग्रहण अरुणाचल प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल के कुछ स्थानों के अलावा सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार आईलैंड जैसी जगहों पर दिखाई दे सकता है. ज्योतिष के अनुसार जहां चंद्र ग्रहण दिखाई देगा, वहां पर ही इसका असर रहेगा. इसलिए सभी लोगों को टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है.

ज्योतिषाचार्य प्रवीण मिश्रा ने बताया कि जिन इलाकों में चंद्र ग्रहण दिखेगा, वहां पर आज सुबह 3 बजकर 49 मिनट से सूतक काल शुरू हो चुका है. इसलिए वहां के लोगों के लिए चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ खास नियम बताए गए हैं. हालांकि ये नियम बुजुर्ग, बच्चों और बीमार लोगों पर लागू नहीं होते हैं. वे किसी भी समय सो सकते हैं और भोजन कर सकते हैं. ज्योतिषाचार्य ने बताया कि ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें.

ये कार्य वर्जित 

1. चंद्र ग्रहण के दौरान तेल नहीं लगाना चाहिए.

2. इस दौरान भोजन करने की भी मनाही है.

3. चंद्र ग्रहण के दौरान सोना नहीं चाहिए.

4. इस अवधि के दौरान पत्ते और फूल नहीं तोड़ें.

5. चंद्र ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करें.

6. इस अवधि में किसी भी मूर्ति को स्पर्श नहीं करें.

ग्रहण के दौरान करें ये काम 

1. ग्रहण के दौरान हवन करें और भगवान का ध्यान करें.

2. ग्रहण के दौरान गुरु मंत्र का जाप करें या महामृत्युंजय मंत्र का जाप भी कर सकते हैं.

3. ग्रहण के दौरान गाय को हरा चारा और पक्षियों को अन्न खिलाएं.

4. इस अवधि के दौरान गरीबों को दान करना भी शुभ माना जाता है.

चंद्र ग्रहण का समय 

हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष का अंतिम और सबसे लंबी अवधि का चंद्र ग्रहण कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा शुक्रवार दिनांक 19 नवंबर 2021 को दोपहर 12:48 से प्रारंभ होगा और सायंकाल 4:17 पर समाप्त होगा. चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 28 मिनट और 24 सेकंड होगी, जोकि पिछले 500 सालों में सबसे लंबा आंशिक चंद्रग्रहण होगा.