देश

माओवादियों का आज झारखंड बंद, रेल पटरी को विस्फोट कर उड़ाया, ट्रेनों की आवाजाही पर असर

जिस समय रेल पटरी पर विस्फोट हुआ, उसके कुछ ही समय बाद मुंबई-हावड़ा मेल गुजरने वाली थी. विस्फोट की तेज आवाज के बाद मुंबई हावड़ा मेल ट्रेन को घटनास्थल से पहले ही रोक दिया गया.

झारखंड में माओवादी नेता प्रशांत बोस और शीला की गिरफ्तारी के विरोध में माओवादियों ने 24 घंटे के बंद का आह्वान किया है. प्रशांत बोस और शीला की गिरफ्तारी के विरोध में माओवादियों का झारखंड बंद आज है. बंद के आह्वान के बीच माओवादियों ने चाईबासा में रेल पटरी पर लैंडमाइंस लगाकर विस्फोट कर दिया जिससे हावड़ा-मुंबई रेल रूट पर ट्रेन परिचालन बाधित हो गया. घटना शुक्रवार-शनिवार की रात करीब दो बजे की है.\

जानकारी के मुताबिक प्रशांत बोस और शीला की गिरफ्तारी के विरोध में माओवादियों ने आज बंद का आह्वान किया है. बंद के आह्वान के बीच शुक्रवार-शनिवार की देर रात करीब दो बजे चक्रधरपुर रेल मंडल के चाईबासा में लैंडमाइंस लगाकर माओवादियों ने रेल पटरी उड़ा दी. रेल पटरी उड़ाए जाने की ये घटना सोनुआ-लोटापहाड़ के बीच हुई.

बताया जाता है कि जिस समय रेल पटरी पर विस्फोट हुआ, उसके कुछ ही समय बाद मुंबई-हावड़ा मेल गुजरने वाली थी. विस्फोट की तेज आवाज के बाद मुंबई हावड़ा मेल ट्रेन को घटनास्थल से पहले ही रोक दिया गया. माओवादियों ने विस्फोट कर अप और डाउन, दोनों तरफ की रेल लाइन उड़ा दी जिससे ट्रेन का परिचालन ठप हो गया.

लातेहार में उड़ाया रेल ट्रैक

नक्सलियों ने लातेहार (Latehar) में भी रेलवे ट्रैक उड़ा दिया है . माओवादियों ने शुक्रवार की देर रात लातेहार के डेमू-रिचुघुटा (demu-richughuta) के बीच रेल पटरी पर बम ब्लास्ट कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया. इस घटना के बाद डाउन रेलवे लाइन पर रेल परिचालन पूरी तरह ठप हो गया है. वारदात के बाद रेलवे प्रशासन एक्टिव मोड में आ गया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. रेलवे की टीम ने पटरी की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया है.

रेलवे ट्रैक पर ब्लास्ट के कारण कई ट्रेन का रूट डायवर्ट करना पड़ा है. 18636 सासाराम-रांची और 08310 जम्मू तवी एक्सप्रेस का परिचालन गया, कोडरमा, मुरी के रास्ते होगा. रेलवे ने 03364 डिहरी ऑन सोन – बरवाडीह स्पेशल और 03362 बरवाडीह- नेसुबोगोमो स्पेशल ट्रेन का परिचालन आज रद्द कर दिया है.

गौरतलब है कि भाकपा माओवादी के पोलित ब्यूरो का सदस्य प्रशांत बोस उर्फ किशन दा को झारखंड पुलिस ने पिछले दिनों गिरफ्तार किया था. एक करोड़ के इनामी प्रशांत बोस के साथ उसकी पत्नी शीला बोस को भी पकड़ा था. प्रशांत बोस भाकपा माओवादी में दूसरे नंबर का नेता माना जाता है. वह बिहार और झारखंड में संगठन का सबसे बड़ा चेहरा था.