अन्य प्रदेशदेश

UPTET पेपर लीक: लखनऊ से मेरठ तक फैला है नेटवर्क, 29 गिरफ्तार, अब तक हुए ये खुलासे

UPTET Paper Leak: पेपर लीक मामले में यूपी एसटीएफ ने अब तक 29 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में सचिवालय में तैनात एक संविदा कर्मी की भूमिका भी सामने आई है, जिससे पूछताछ की जा रही है.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का एग्जाम पेपर लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया. लेकिन अब इस पर योगी सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है. यूपी एसटीएफ ने इस मामले में अब तक 29 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. पेपर लीक का ये नेटवर्क लखनऊ, मेरठ, बनारस गोरखपुर तक फैला हुआ है.जानकारी के मुताबिक, इस मामले में सचिवालय में तैनात संविदा कर्मी कौशलेंद्र राय की भूमिका भी सामने आ रही है और पुलिस पूछताछ कर रही है. प्रयागराज में एक टीचर और मथुरा में एक युवक की गिरफ्तारी को लेकर भी छापेमारी की जा रही है.

लखनऊ से मेरठ तक फैला है नेटवर्क

पेपर लीक का ये नेटवर्क यूपी में कई जिलों में फैला हुआ है. इस मामले में एसटीएफ ने प्रयागराज, लखनऊ, कौशांबी, मेरठ, गाजियाबाद से लेकर गोरखपुर और वाराणसी तक छापेमारी की थी. रविवार को ही 26 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था, जिनसे पूछताछ जारी है. सोमवार को तीन और लोग इस मामले में गिरफ्तार किए गए हैं. अब तक कुल 29 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. अभी और गिरफ्तारियां हो सकती हैं.

पेपर लीक करने वाले गिरफ्तार

पुलिस ने कौशांबी से रोशन सिंह पटेल जबकि मेरठ से मनीष रवि और धर्मेंद को गिरफ्तार किया था. पुलिस के मुताबिक, रोशन सिंह ने पहली पाली का तो मनीष और धर्मेंद्र ने दूसरी पाली का पेपर लीक किया था.

सबसे ज्यादा गिरफ्तारी प्रयागराज से

इस मामले में अब तक 29 लोग गिरफ्तार हुए है. सबसे ज्यादा 18 गिरफ्तारियां प्रयागराज से हुईं हैं. लखनऊ से 4, शामली से 3, कौशांबी से 1 और अयोध्या से 3 लोग गिरफ्तार हुए हैं. प्रयागराज, लखनऊ और मेरठ में लगातार छापेमारी हो रही है. 3 सॉल्वर गैंग सरगना समेत कई सॉल्वर और सॉल्वर सप्लायर भी पकड़े गए हैं.

हाई कोर्ट में याचिका, CBI जांच हो

इसी बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी एक याचिका दायर हो गई है. इसमें जिम्मेदार अफसरों को सस्पेंड करने की मांग की गई है. इसके साथ ही पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई से या किसी स्वतंत्र जांच एजेंसी कराने की मांग भी की गई है. याचिका में एग्जाम रद्द होने से अभ्यर्थियों को हुए नुकसान की भरपाई करने की मांग भी की गई है.

UPTET की परीक्षा दो पालियों में रविवार को होनी थी, लेकिन एग्जाम से कुछ घंटे पहले ही वॉट्सऐप पर पेपर लीक हो गया था. इसके बाद इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट लगाने और उनकी संपत्ति जब्त करने की बात भी कही है. उन्होंने बताया कि एक महीने के अंदर दोबारा एग्जाम कराया जाएगा.