चिंतनदेश

मौसम पर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर, मुंबई में भारी बारिश तो ओडिशा में तूफान का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में 01 दिसंबर को भारी बारिश (Heavy Rain) होने की आशंका है. IMD ने मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है. वहीं, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान का अलर्ट है.

महाराष्ट्र के तट के पास पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर आज (बुधवार) यानी 01 दिसंबर को कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है. वहीं, दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. जिससे अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन के मजबूत होने की उम्मीद है.

मुंबई में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disterbance) 4 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय को प्रभावित कर सकता है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मुंबई में 01 दिसंबर को भारी बारिश (Heavy Rain) होने की आशंका है. IMD ने आज (बुधवार) के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है. स्थानीय जानकारी के मुताबिक मुंबई के अधिकतर इलाकों में बारिश की गतिविधियां जारी हैं.

आंध्र प्रदेश और ओडिशा में चक्रवाती तूफान का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि एक चक्रवाती तूफान के शनिवार की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि थाईलैंड और उसके आसपास बना कम दबाव का क्षेत्र अंडमान सागर तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग (IMD) के अनुमान ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी (Heavy to Heavy Rain) हो सकती है. जबकि ओडिशा के जिलों, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती जिलों और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटवर्ती बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की सलाह

बारिश की संभावना की वजह से मौसम विभाग (IMD) ने मछुआरों को भी अगले 5 दिनों तक महाराष्ट्र और गोवा के समंदर में मछली पकड़ने के लिए ना जाने की सलाह दी है. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

उत्तर भारत के कई राज्यों में भी बदलेगा मौसम

पश्चिमोत्तर और मध्य भारत के आस-पास के क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते गुजरात के कुछ हिस्सों में दो दिसंबर तक तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. देश के उत्तरी-पूर्वी राज्यों में 5-6 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है.