देश

अलविदा जनरल बिपिन रावत! देश के पहले CDS की वो तस्वीरें, जो आपने देखी न होंगी

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS जनरल बिपिन रावत अब हमारे बीच नहीं रहे. आज तमिलनाडु के कुन्नूर में उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया, जिसमें बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों का निधन हो गया. इस दर्दनाक हादसे में हेलिकॉप्टर पायलट ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ही बच पाये हैं, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है.

(फाइल फोटो- पत्नी मधुलिका के साथ CDS जनरल बिपिन रावत)

 

इस हादसे के बाद पूरे देश की आंखें नम हैं और हर कोई जनरल बिपिन रावत की नेतृत्व क्षमता, दूरदर्शी फैसले, अशांति को शांति में बदलने का रणनीतिक कौशल की तारीफ कर रहा है. आखिर कुछ तो बात रही होगी कि बिपिन रावत को दो सीनियर सैन्य अधिकारियों के मुकाबले श्रेष्ठ मानकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थल सेना प्रमुख बनाया और फिर चीफ ऑफ डिफेंस CDS की जिम्मेदारी दी.

(फाइल फोटो- पत्नी मधुलिका के साथ CDS जनरल बिपिन रावत)

.

पिता की सीख को अपना वचन बनाकर हमेशा अपने जवानों के साथ अगुवाई करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह रावत के बेटे जनरल बिपिन लक्ष्मण सिंह रावत की ये कहानी है, जिन्होंने अपने पिता की ग्यारहवीं गोरखा राइफल्स से ही सेना में 1978 में कदम रखा और CDS तक का सफर तय किया.

(CDS जनरल बिपिन रावत की बचपन की तस्वीर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही 31 दिसंबर 2016 को भारतीय सेना के 26वें सेना प्रमुख के तौर पर जनरल बिपिन रावत को चुना था. सेना प्रमुख रहते आतंक के खिलाफ जो कदम जांबाज जनरल बिपिन रावत ने उठाए, वो ऐतिहासिक हैं. सरहद चीन से सटी हो या फिर सीमा पाकिस्तान से सटी या इलाका पूर्वोत्तर का हो, सुरक्षा के मसले पर जनरल बिपिन रावत हमेशा हर चुनौती को पूरा करते रहे.