कारोबारदेश

24 करोड़ खातों में पहुंच चुका है पैसा, आपको मैसेज आया है या नहीं?

PF Interest: वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक 24.07 करोड़ खातों में ब्याज ट्रांसफर कर दिया गया है. ईपीएफओ ने इस बार पीएफ पर 8.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया है. यह पैसा आपके PF खाते में भी आ चुका होगा.

वित्त वर्ष 2020-21 (FY21) के लिए पीएफ खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज का पैसा डलने लगा है. अब तक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के पास 24 करोड़ से अधिक पीएफ अकाउंट में ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. इस बारे में पीएफ खाताधारकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भी भेजा जा रहा है.

इस बार मिला है इतना ब्याज

श्रम मंत्रालय ने मंगलवार को एक ट्वीट के जरिये बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक 24.07 करोड़ खातों में ब्याज ट्रांसफर कर दिया गया है. ईपीएफओ ने इस बार पीएफ पर 8.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया है. यह पैसा आपके PF खाते में भी आ चुका होगा. अगर अभी तक आपको SMS नहीं आया है, तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही इसे आसानी से चेक कर सकते हैं.

मैसेज भेजकर ऐसे करें चेक

आप कुछ आसान तरीकों से घर बैठे यह चेक कर सकते हैं कि आपको ब्याज में कितनी रकम मिली है. आप PF खाते के साथ लिंक मोबाइल नंबर की मदद से भी PF ब्याज (PF Interest) का पता कर सकते हैं. SMS के जरिये PF बैलेंस चेक करने के लिए EPFO ने नंबर जारी किया है. इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेजना होगा. जैसे ही आप SMS करेंगे, वैसे ही EPFO आपको आपके पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी भेज देगा. इसके लिए आपको ‘EPFOHO UAN’ लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा. यह सुविधा 10 भाषाओं- अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है.

मिस्ड कॉल से जान सकते हैं पीएफ अमाउंट

आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल से भी पीएफ अकाउंट (PF Account) की सारी डिटेल जान सकते हैं. EPFO ने इसके लिए (011-22901406) नंबर जारी किया है. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस पर कॉल करेंगे, तो कुछ सेकंड रिंग के बाद फोन कट जाएगा और फिर खाते की पूरी जानकारी मैसेज के जरिये आ जाएगी.

उमंग ऐप से भी चेक करने की सुविधा

इसके अलावा उमंग ऐप के जरिये भी पीएफ खाते में जमा राशि को चेक किया जा सकता है. इसके लिए उमंग ऐप पर मौजूद EPFO सेक्शन में जाएं. Employee Centric Service पर क्लिक करें. View Passbook को चुनें और पासबुक देखने के लिए UAN से लॉग-इन करें. किसी भी शिकायत के लिए आप टोल फ्री नंबर 1800-118-005 पर संपर्क कर सकते हैं.