top newsदेश

ओमिक्रॉन का पता लगाने वाली पहली किट Omisure को ICMR की मंजूरी, टाटा ने की है तैयार

ICMR ने ओमिक्रॉन का पता लगाने वाली पहली किट को मंजूरी दे दी है. इसे टाटा मेडिकल ने तैयार किया है. इसका नाम Omisure है.

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से फैलता जा रहा है. इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बड़ा फैसला लिया है. ICMR ने ओमिक्रॉन का पता लगाने वाली पहली किट को मंजूरी दे दी है. इसे टाटा मेडिकल ने तैयार किया है. इसका नाम Omisure है.

मिली जानकारी के मुताबिक, टाटा मेडिकल, मुंबई (Tata Medical & Diagnostics) की किट को मंजूरी 30 दिसंबर को मिल गई थी, जिसकी जानकारी अब सामने आई है.

फिलहाल तक देश में ओमिक्रॉन का पता लगाने के लिए दूसरी किट का इस्तेमाल हो रहा है. उस मल्टीप्लेक्स किट की अमेरिका की Thermo Fisher द्वारा मार्केटिंग की जा रही है. ये किट एस-जीन टारगेट फेलियर (SGTF) स्ट्रेटर्जी से ओमिक्रॉन का पता लगाती है. अब टाटा की जिस किट को मंजूरी दी गई है उसका नाम TATA MD CHECK RT-PCR OmiSure है.

देश में तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामले

ओमिक्रॉन कोरोना का नया वैरिएंट है. इसे डेल्टा या डेल्टा प्लस जितना घातक को नहीं माना जा रहा, लेकिन यह उसके मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में ओमिक्रॉन के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,892 हो चुकी है. महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज़्यादा 568 और 382 मामले हैं. ओमिक्रोन के 1,892 मरीज़ों में से 766 मरीज़ रिकवर हो गए हैं.

ओमिक्रॉन की वजह से कोरोना के मामलों में भी उछाल देखने को मिला है. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 37,379 नए मामले आए हैं. वहीं 11,007 रिकवरी हुईं और 124 लोगों की कोरोना से मौत हुई है.