अन्य प्रदेशचिंतनदेशविदेश

इटली से आई फ्लाइट में कोरोना संक्रमित मिले 13 मरीज फरार, कड़ी कार्रवाई के मूड में प्रशासन

इटली के मिलान शहर से अमृतसर पहुंचे एक चार्टर्ड प्लेन में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 125 यात्रियों में से 13 फरार हो गए हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि फरार हुए लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और उन पर डिजास्टर ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज होगा। बता दें कि अमृतसर एयरपोर्ट पर गुरुवार को पहुंची इस फ्लाइट में कुल 179 यात्री सवार थे जिनमें से 125 यात्रियों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

13 यात्री एयरपोर्ट और हॉस्पिटल से फरार

अमृतसर के डीसी ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि रोम से आए यात्रियों में से पॉजिटिव पाए गए 13 यात्री एयरपोर्ट और हॉस्पिटल से फरार हो गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी 13 मरीजों पर कार्रवाई की जाएगी और उनके खिलाफ एपिडेमिक एवं डिजास्टर मैनेजमेंट ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। डीसी ने कहा कि फरार सभी 13 मरीजों के रिकॉर्ड हेल्थ डिपार्टमेंट के पास हैं। अधिकारी ने कहा कि इन सभी के पासपोर्ट रद्द करने के लिए भी कार्रवाई की जाएगी।

125 यात्रियों में संक्रमण की पुष्टि हुई

इससे पहले एयरपोर्ट के निदेशक वी. के. सेठ ने बताया था कि अमृतसर विमानतल पर गुरुवार को पूर्वाह्न साढ़े ग्यारह बजे पहुंची उड़ान में कुल 179 यात्री सवार थे। उन्होंने कहा था कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इटली को ‘जोखिम वाले’ देशों की सूची में रखा गया है इसलिए इस उड़ान के 160 यात्रियों की जांच की गई जिसमें से 125 में संक्रमण की पुष्टि हुई। अधिकारियों ने कहा कि 179 यात्रियों में से 19 बच्चे या नवजात थे इसलिए उनकी आरटी-पीसीआर जांच नहीं की गई।

’35 यात्रियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव’

मिलान और अमृतसर के बीच चार्टर उड़ान संख्या वाई यू-661, पुर्तगाली कंपनी यूरो-एटलांटिक एयरवेज द्वारा संचालित की जाती है। एयरपोर्ट की ओर से कहा गया, ‘आज की उड़ान में सभी 125 यात्रियों की जांच में संक्रमण पाया गया और राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी उनकी देखभाल कर रहे हैं। बाकी 35 यात्रियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव है और उन्हें अपनी सेहत पर नजर रखने की सलाह दी गई है।’ जांच रिपोर्ट आने के बाद कुछ यात्री इससे संतुष्ट नहीं दिखे और टर्मिनल बिल्डिंग पर हंगामा करने लगे। सोशल मीडिया पर डाले गए कुछ कथित वीडियो में यात्रियों को अधिकारियों से बहस करते देखा गया।