देश

पुलिस अफसर से साइबर ठगी, ऐप डाउनलोड करवाया और उड़ाए 2 लाख

पीड़ित देवेश उपाध्याय अपने परिजन का हाल चाल पूछने अस्पताल पहुंचे थे. यहां उनका एटीएम गुम गया. उन्होंने बैंक में शिकायत की. कुछ देर बाद एक फोन आया. उनसे ऐप डाउनलोड करने को कहा गया और डाउनलोड करते ही पैसे उड़ गए.

उत्तर प्रदेश के नोएडा में साइबर ठगी का एक रोचक मामला सामने आया है, जिसमें ठगों ने पुलिस अधकारी के खाते से ही 2 लाख रुपए उड़ा दिए. नोएडा पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

पीड़ित देवेश उपाध्याय ने पुलिस को बताया कि वह यूपी पुलिस की गौतमबुद्धनगर लोकल इंटेलिजेंस यूनिट में मुख्य आरक्षक के पद पर तैनात हैं. कुछ दिन पहले उनके परिवार में किसी की तबीयत खराब थी. उनका इलाज नोएडा मेट्रो अस्पताल में चल रहा था. देवेश 15 फरवरी को परिजन का हालचाल जानने अस्पताल पहुंचे. यहां उनका डेबिट कार्ड गुम हो गया.

देवेश ने कार्ड गुमने का पता चलते ही सीधे संबंधित बैंक के ऑनलाइन कस्टमर सेवा पर फोन कर बात की. कॉल करने के कुछ देर बाद ही उनके नंबर पर किसी का फोन आया. उसने खुद को संबंधित बैंक का कर्मचारी बताया. आरोपी ने देवेश से उनके मोबाइल पर एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा. जैसे ही देवेश ने ऐप डाउनलोड करना शुरू किया उनके मोबाइल हैक हो गया. इसमें उनके खाते से एक-एक लाख रुपए दो बार निकाल लिए गए. नोएडा पुलिस की साइबर सेल ने इस मामले को दर्ज किया है.

समय-समय पर एडवाइजरी जारी करती है पुलिस

बता दें कि नोएडा पुलिस और दिल्ली पुलिस की तरफ से लगातार ऐसी एडवाइजरी जारी की जाती हैं कि किसी भी हालत में आपके मोबाइल पर कोई लिंक आए तो उसे डाउनलोड ना करें. क्योंकि इसके जरिए आपका मोबाइल हैक किया जा सकता है. मोबाइल हैक करने के बाद साइबर ठग आपके अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं.