चिंतनविदेशहोम

यूक्रेन में रूसी हमले शुरू, राजधानी कीव में क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से अटैक

यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई शुरू हो गई है. इस बीच यूक्रेन की राजधानी कीव, शहर खार्किव में धमाके सुने गए हैं.

रूस ने यूक्रेन के साथ जंग की शुरुआत कर दी है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य कार्रवाई के ऐलान के बाद यूक्रेन में कई जगह धमाके सुनाई दिए हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव पर तो क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला होने की जानकारी मिली है. पुतिन ने सैन्य कार्रवाई का ऐलान करते हुए धमकी भी दी कि कोई इस मामले में दखल ना दे, वरना अंजाम बुरा होगा.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन-रूस के युद्ध को टाला नहीं जा सकता. इसलिए रूस स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन लॉन्च कर रहा है. इसका लक्ष्य यूक्रेन पर कब्जा करना नहीं है. पुतिन ने यूक्रेन की सेना को कहा है कि वह हथियार डालें और अपने घर जाएं.

Russia Attacks Ukraine Live Updates on war

10.00 am: यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि पुतिन ने पूर्ण पैमाने पर आक्रमण करना शुरू कर दिया है. शांतिपूर्ण यूक्रेन पर हमला हुआ है. यह आक्रामकता का युद्ध है. यूक्रेन इसमें खुद की रक्षा करेगा और जीतेगा.

9.55 am: रूसी सेना के घुसने के बीच यूक्रेन ने अपने यहां मार्शल लॉ लगा दिया है.

09.50 am:बिगड़ते हालातों के बीच कीव एयरपोर्ट को खाली करा लिया गया है. वहां मौजूद स्टाफ और यात्रियों को निकाला गया है. फिलहाल वहां विदेश के तीन एयरक्राफ्ट मौजूद हैं, जिनको उड़ान भरनी थी. लेकिन वे टेक-ऑफ नहीं कर पाए थे.

09.47 am: यूक्रेन की राजधानी कीव के बाद वहां Odessa, Kharkiv, Donetsk में कई धमाके सुनाई दिए हैं.

09.45 am:यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि पुतिन ने पूर्ण पैमाने पर आक्रमण करना शुरू कर दिया है. शांतिपूर्ण यूक्रेन पर हमला हुआ है. यह आक्रामकता का युद्ध है. यूक्रेन इसमें खुद की रक्षा करेगा और जीतेगा.

कीव से पहले गुरुवार सुबह ही Donetsk में पांच धमाके हुए थे. बता दें कि जिस Donetsk में 5 धमाके हुए हैं, वह उन 2 इलाकों में से एक है, जिन्हें रूस ने नए देश के रूप में मान्यता दी है. धमाकों का यह सिलसिला तब शुरू हुआ जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का ऐलान किया.

पुतिन ने दी धमकी

पुतिन ने कहा है कि जो कोई भी हमारे साथ हस्तक्षेप करने की कोशिश करता है या हमारे लोगों के लिए खतरा पैदा करने की कोशिश करता है, उसे पता होना चाहिए कि रूस की प्रतिक्रिया तत्काल होगी और आपको ऐसे परिणामों की ओर ले जाएगी जैसा आपने अपने इतिहास में पहले कभी अनुभव नहीं किया है.

UN में क्या बोला रूस

रूस के एक्शन के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की मीटिंग भी जारी है. इसमें रूस के प्रतिनिधि ने कहा, ‘पुतिन ने जिस स्पेशल ऑपरेशन का ऐलान किया है वह यूक्रेन के लोगों को बचाने के लिए है जो सालों से कष्ट में थे. हम यूक्रेन में नरसंहार बंद करना चाहते हैं. जो भी फैसले हुए हैं वे यूएन चार्टर के आर्टिकल 51 के हिसाब से हैं. हम हालातों पर नजर रखे हुए हैं.’

वहीं यूएन की इस आपातकालीन मीटिंग में यूक्रेन के प्रतिनिधि भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति (पुतिन) ने ऑन रिकॉर्ड जंग का ऐलान किया है. अब इस संस्था (UN) की जिम्मेदारी है कि वह जंग को रोके. मैं सबसे इस जंग को रोकने की बात कहता हूं. क्या मुझे यहां वह वीडियो भी चलाना चाहिए जिसमें पुतिन ने जंग का ऐलान किया था.

अमेरिका की प्रतिक्रिया आई

यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि इस हमले से होने वाली मौतों और तबाही के लिए रूस अकेला जिम्मेदार है. अमेरिका और उसके सहयोगी एकजुट और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे. दुनिया इसके लिए रूस को जवाबदेह ठहराएगी. वह बोले कि मैं आज शाम व्हाइट हाउस से स्थिति की निगरानी करूंगा और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से नियमित अपडेट लूंगा. कल, मैं सुबह अपने G7 समकक्षों से मिलूंगा. हम अपने NATO सहयोगियों के साथ समन्वय करेंगे.

यूक्रेन Do Not Fly zone घोषित

यूक्रेन सीमा पर बिगड़ते हालातों की वजह से कई एयरलाइंस ने उस इलाके को Do Not Fly zone घोषित तक दिया है. ऐसा करने वालों की लिस्ट में European carriers भी शामिल है. कमर्शल एविएशन ने साफ किया है कि यूक्रेन-रूस बॉर्डर अब प्रतिबंधित स्पेस है. Kharkiv समेत यूक्रेन के कई एयरपोर्ट्स ने सभी फ्लाइट्स को अब सस्पेंड कर दिया है.