चिंतनविदेशहोम

यूक्रेन पर क्या है अमेरिका का Plan-B? युद्ध हार भी गई जेलेंस्की की सेना तो पौलैंड से चलेगी निर्वासित सरकार

रूस यूक्रेन युद्ध का आज 12वां दिन है लेकिन ये लड़ाई किसी मोड़ पर जाती नहीं दिखती है. इस बीच अमेरिका ने दावा किया है यूक्रेन की सरकार ने एक ऐसा प्लान बना रखा है जो तब काम आएगा अगर दुर्भाग्यवश इस हमले में राष्ट्रपति जेलेंस्की की मौत हो जाती है.

क्या होगा अगर इस युद्ध के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की रूसी हमलों की चपेट में आ जाएं? ऐसी किसी भी परिस्थिति में रूस भले ही जो भी सोच रहा हो लेकिन ऐसे हालात में अमेरिका ने अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं. अमेरिका के ये इरादे रूस के अरमानों पर पानी फेरने वाले हैं. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है यूक्रेन के पास एक योजना है जिसके मुताबिक अगर हमले में  राष्ट्रपति जेलेंस्की की जान भी चली जाती है तो यूक्रेन में मौजूदा सरकार जारी रहेगी. यानी कि रूस यहां अपनी पसंद की सरकार नहीं बना सकेगा.

मैं रूस का नबंर वन टारगेट

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का ठिकाना हाल के दिनों में रहस्य में है. युद्ध के बीच आखिर जेलेंस्की कहां है? उन्होंने दावा किया था कि वह देश की राजधानी कीव नहीं छोड़ेंगे. इससे पहले, जेलेंस्की ने यह भी दावा किया था कि वह रूसी सैन्य अभियान का “नंबर 1 टारगेट” थे. उन्होंने यह भी कहा कि उनके जीवन और उसके परिवार के ये हमला सीधा खतरा है. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय मीडिया में रिपोर्टें आ रही हैं कि अगर जेलेंस्की की सेना हार भी जाती है तो पोलैंड से निर्वासित सरकार काम कर सकती है.

अगर हमले में हो जाती है मौत…

इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि यूक्रेनी अधिकारियों के पास एक योजना है, अगर राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की देश में चल रहे रूसी सैन्य अभियान का शिकार भी हो जाते हैं और उनकी मौत भी हो जाती है तो यूक्रेन के पास एक योजना है जिसकी वजह से यूक्रेन में वहां की सरकार कायम रहेगी.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक इंटरव्यू में कहा, “यूक्रेनी के पास योजना है कि मैं इस बारे में बात नहीं करने जा रहा हूं या किसी भी डिटेल में नहीं जा रहा हूं कि लेकिन यह तय है कि यूक्रेन में सरकार की निरंतरता ‘continuity of government’ जारी रहेगी. ऐसा किसी भी तरह से होगा ही.”

यूक्रेन के संविधान में ये है प्रावधान

अगर यूक्रेन के संविधान की बात करें तो संविधान कहता है कि यदि राष्ट्रपति पद पर रहते हुए राष्ट्रपति की मौत हो जाती है तो संसद के चेयरमैन यानी कि भारत के परिपेक्ष्य में स्पीकर राष्ट्रपति की जगह ले लेते हैं. इस वक्त रुस्लान स्टेफनचुक यूक्रेन की संसद वेरखोव्ना राडा के अध्यक्ष हैं.

देश के महत्वपूर्ण अधिकारियों को एक ही जगह पर न रखें

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने यूक्रेन को सलाह दी है कि वे प्रमुख अधिकारियों को लंबे समय तक एक ही स्थान पर न रखें और उन्हें देश की राजधानी के बाहर के स्थानों पर स्थानांतरित करें. हालांकि यूक्रेनी अधिकारियों ने दावा किया है कि ज़ेलेंस्की कीव में ही हैं.