विदेशहोम

एक हफ्ते में दूसरे बड़े रूसी सैन्य अफसर को मारने का यूक्रेन ने किया दावा, चेचेन-क्रीमिया और सीरिया की जंग लड़ चुके थे

यूक्रेन ने रूसी सेना के मेजर जनरल विताली गेरासिमोव को मारने का दावा किया है. विताली गेरासिमोव 41वीं आर्मी के चीफ ऑफ स्टाफ थे. उन्हें 2014 में क्रीमिया पर कब्जे के लिए सम्मानित किया गया था

यूक्रेन ने रूस की सेना से जुड़े एक और मेजर जनरल को मारने का दावा किया है. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि जंग में मेजर जनरल विताली गेरासिमोव की मौत हो गई है. हालांकि, रूस की ओर से अभी तक कुछ आधिकारिक बयान नहीं आया है.

एक हफ्ते में ये दूसरे मेजर जनरल है, जिनकी मौत का दावा यूक्रेन ने किया है. इससे पहले 3 मार्च को यूक्रेन ने रूस के मेजर जनरल एंड्री सुखोवेत्स्की (Andrei Sukhovetsky) की मौत का दावा किया था.

कौन थे विताली गेरासिमोव?

– विताली गेरासिमोव का जन्म 9 जुलाई 1977 को रूस के कजान शहर में हुआ था. उन्होंने 1999 में कजान हायर टैंक कमांड स्कूल से ग्रेजुएशन किया.

– मेजर जनरल विताली गेरासिमोव रूस की 41वीं आर्मी के चीफ ऑफ स्टाफ थे. गेरासिमोव 41वीं आर्मी के पहले डिप्टी कमांडर भी रह चुके थे.

– विताली गेरासिमोव की पोस्टिंग नॉर्थ कॉकस, ईस्ट, साउथ और सेंट्रल मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट में रही है. वो प्लाटून कमांडर से 41वीं आर्मी के चीफ ऑफ स्टाफ तक पहुंचे.

चेचन्या वॉर, क्रिमिया की जंग में अहम भूमिका

– रूस ने 1999 से 2009 के बीच तक चेचन्या के साथ दूसरा युद्ध लड़ा. 10 साल तक चली इस जंग में आखिर में रूस की जीत हुई. इस युद्ध में मेजर जनरल विताली गेरासिमोव की अहम भूमिका रही.

– चेचेन्या के अलावा सीरिया में रूसी सेना के ऑपरेशन में भी गेरासिमोव ने अहम भूमिका निभाई. मार्च 2014 में क्रीमिया को रूस में मिलवाने में इनका रोल रहा.

– यूक्रेन की मीडिया का दावा है कि 2014 में क्रीमिया में कब्जे को लेकर मेजर जनरल विताली गेरासिमोव को रूस की सरकार ने मेडल देकर सम्मानित किया था.

अब तक 11,000 से ज्यादा सैनिकों को मारने का दावा

रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी से जंग चल रही है. इस दौरान दोनों देशों की ओर से कई दावे किए जा रहे हैं. वहीं, यूक्रेन के मेजर जनरल स्टाफ ने दावा किया है कि इस जंग में अब तक रूस के 11 हजार से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं. इसके साथ ही रूसी सेना के 290 टैंक, 999 बख्तरबंद गाड़ियां, 46 लड़ाकू विमान और 68 हेलीकॉप्टर भी तबाह हो गए हैं.