Maintop newsदेशराजनीती

Modi@8: हिमाचल के असली ब्रांड अंबेसडर पीएम मोदी हैं, अटल टनल उन्हीं का आइडियाः सीएम ठाकुर

प्रज्ञा कौशिक

शिमलाः हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिमाचल का ब्रांड अंबेसडर बताया है और कहा है कि ये उनका प्यार है कि वो यहां आते रहते हैं. पीएम मोदी भाजपा सरकार के 8 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में 31 मई को शिमला में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने आ रहे हैं. 17 दिनों में यह उनकी दूसरी हिमाचल यात्रा है. सीएम ठाकुर ने ये भी कहा कि रोहतांग में अटल टनल बनाने का मूल विचार पीएम मोदी का ही था.

अटल टनल को दिलवाई थी मंजूरी
हिमाचल के सीएम ठाकुर ने न्यूज 18 से बातचीत में बताया कि रोहतांग टनल बनाने का आइडिया मोदी जी का ही था. वही तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के पास इसका प्रस्ताव लेकर गए थे और टनल को मंजूरी दिलवाई थी. मनाली को लाहौल से जोड़ने वाली ये सुरंग 9.2 किमी लंबी है और इलाके के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. सीएम ठाकुर ने बताया कि मैं जब 2017 में उनसे मिलने गया था, तब भी उन्होंने टनल के कार्य की प्रगति के बारे में पूछा था. उनके लिए यह एक सड़क से कहीं ज्यादा है. पीएम मोदी का मानना है कि इस टनल के निर्माण से लाहौल स्पीति के लोगों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव आएगा.

कोरोना में भी खुद आकर किया उद्घाटन
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बीती बातों को याद करते हुए बताया कि इस टनल का उद्घाटन भी पीएम मोदी के लिए बहुत खास था. उस समय कोविड-19 महामारी के चलते सब कार्यक्रम वर्चुअल हो रहे थे. मैंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वह खुद आकर टनल का उद्घाटन करें क्योंकि यह राज्य के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. वह इसके लिए राजी हो गए. बस उनकी एक ही शर्त थी कि कोविड के सारे प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. इस तरह से कोविड की पाबंदियों के दौरान यह उद्घाटन का उनका पहला प्रोग्राम था, जिसमें वह खुद शामिल हुए.

पीएम की मदद से मिला 28 हजार करोड़ निवेश
सीएम ठाकुर बताते हैं कि पीएम मोदी उनके जैसे कार्यकर्ताओं का खूब सपोर्ट करते हैं. उन्होंने एक किस्सा बताते हुए कहा कि मुझे याद है, जब मैं हिमाचल में निवेशक सम्मेलन का प्रस्ताव लेकर पीएम से मिलने गया था, तो उन्होंने पूछा था कि कठिन इलाका है, क्या सम्मेलन सफल हो पाएगा. लेकिन मेरी बात सुनने के बाद उन्होंने सम्मेलन में शामिल होने की हामी भर दी. फिर जब प्रधानमंत्री मंच पर आए तो उन्होंने कहा कि मैं यहां मेहमान नहीं, मेजबान हूं. पीएम के मार्गदर्शन की बदौलत ही कोविड महामारी के दौरान हम 28000 करोड़ का निवेश हासिल करने में सफल रहे. सीएम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री देश के लाखों कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणा हैं क्योंकि लोगों को उनमें एक साधारण पृष्ठभूमि के व्यक्ति के शीर्ष तक पहुंचने का सच्चा उदाहरण नजर आता है.

अभिभावक की तरह खयाल रखा
कोरोना महामारी के दौरान मुश्किल वक्त को याद करते हुए सीएम ठाकुर ने कहा कि उस समय देश के हर राज्य ने देखा था कि किस तरह हालात को मैनेज करने में प्रधानमंत्री की सक्रिय भागीदारी रही. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान प्रधानमंत्री ने मुझसे भी तैयारी से लेकर प्रबंधन तक की हर छोटी-बड़ी जानकारी मांगी थी. मुझे भी कोविड हो गया था. जब प्रधानमंत्री को ये बात पता चली तो उन्होंने डॉक्टर को निर्देश दिया कि मेरी सेहत पर नजर बनाए रखें और उन्हें जानकारी देते रहे. उन्होंने एक अभिभावक की तरह मेरा ध्यान रखा. मैं इससे बेहद प्रभावित हुआ. हिमाचल के कठिन इलाकों में भी टीकाकरण सहित तमाम कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में भी प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा मदद की.

हिमाचली उत्पाद तोहफे में दिए
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का मानना है कि प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश के ब्रांड अंबेसडर भी हैं. चाहे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया को कुल्लू शॉल और कांगड़ा चाय देने की बात हो या हिमाचली टोपी का तोहफा देना, प्रधानमंत्री ने हर मौके पर हिमाचल के ब्रांड अंबेसडर की भूमिका निभाई है. इजरायल दौरे पर तो पीएम खुद उसे पहनकर गए थे. सीएम ने बताया कि हाल ही में प्रधानमंत्री कुल्लू के बुनकरों की बनाई पुलेन (जूट की चप्पल) ले गए थे, जो उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर के सेवादारों को तोहफे में दी थी. उसके बाद से इस चप्पल की मांग बहुत बढ़ गई है.