Maintop newsदेश

लॉरेंस बिश्नोई तक सीमित नहीं पंजाब में गैंगस्टर्स की कहानी, ये हैं दहशत के 5 और नाम

पंजाब गैंगस्टर्स: विक्की की अपराध में एंट्री नवप्रीत सिंह उर्फ लवली बाबा और गैंगस्टर प्रेमा लाहोरिया ने कराई थी। जनवरी 2018 में गौंडर और लाहोरिया की पुलिस एनकाउंटर में मौत हो गई थी।

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की दिन दहाड़े हत्या के बाद एक बार फिर गैंगस्टर्स का मुद्दा उठ रहा है। वहीं, गन कल्चर और हिंसा का दौर भी दोबारा चर्चा में है। ताजा मामले में तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ का नाम सामने आया है। हालांकि, केवल ये 2 ही नहीं ऐसे कई हिंसक किरदार हैं, जो पंजाब में दहशत का कारण बन रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि राज्य में करीब 70 गैंग सक्रिय हैं, जो अपहरण, हत्या, लूट समेत कई अपराधों को अंजाम दे रही हैं।

लॉरेंस बिश्नोई
पंजाब के फिरोजपुर जिले में 12 फरवरी 1993 को पैदा हुए बिश्नोई ने साल 2009 में स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी ज्वाइन की थी और उसी दौरान उसकी मुलाकात तत्कालीन अध्यक्ष गोल्डी बराड़ से हुई। कॉलेज के सालों में ही वह गैर-कानूनी गतिविधियों में शामिल हुआ और शुरुआती मामले चंडीगढ़ में दर्ज हुए। बिश्नोई के खिलाफ पहली FIR हत्या के प्रयास के आरोप में दर्ज हुई थी।

साल 2018 में बिश्नोई तब सुर्खियों में आया, जब उसके साथी संपत नेहरा को अभिनेता सलमान खान की हत्या की साजिश में गिरफ्तार किया गया था। नेहरा का कहना था कि उसे बिश्नोई की तरफ से निर्देश मिले थे। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, बिश्नोई जिस समुदाय से आते हैं, वह काले हिरण को पवित्र मानते हैं और खान पर 1998 में काला हिरण का शिकार करने के आरोप लगे थे।

रिपोर्ट के अनुसार, बिश्नोई की गैंग पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में काम करती है। वह फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल नंबर 8 में बंद है।

 

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद हथियार रखने की मांग, पटना साहिब के जत्थेदार बोले- रक्तपात के दिन लौट सकते हैं

गोल्डी बराड़
सतिंदर सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को बिश्नोई का करीबी माना जाता है। साल 2021 में यूथ कांग्रेस नेता गुरलाल पहलवान की हत्या में नाम आने के बाद वह कथित तौर पर कनाडा भाग गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, बराड़ ने फेसबुक पोस्ट के जरिए मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है।

विक्की गौंडर
राज्य स्तरीय गोला फेंक खिलाड़ी ने बंदूक की दुनिया में नाम कमाया। उसका असली नाम हरजिंदर सिंह भुल्लर था। बचन का नाम विक्की और ग्राउंड पर ज्यादा समय बिताने के चलते लोग उसे ‘गौंडर’ बुलाने लगे थे। साल 2010 और 2015 के बीच वह पंजाब के शीर्ष गैंगस्टर्स में शुमार था। हत्या, अपहरण और लूट जैसे करीब दो दर्जन केस उसके खिलाफ दर्ज थे। हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी वह 10 लाख रुपये का इनामी बदमाश था।

माना जाता है कि विक्की की अपराध में एंट्री नवप्रीत सिंह उर्फ लवली बाबा और गैंगस्टर प्रेमा लाहोरिया ने कराई थी। जनवरी 2018 में गौंडर और लाहोरिया की पुलिस एनकाउंटर में मौत हो गई थी।

दिलप्रीत सिंह दहान
पंजाब पुलिस के 17 ए कैटेगरी गैंगस्टर्स में शामिल दिलप्रीत का नाम सिंगर परमीश वर्मा पर गोली चलाने के मामले में सामने आया था। शूटिंग के बाद दिलप्रीत ने हाथ में बंदूक और क्रॉस लगे वर्मा के फोटो के साथ फेसबुक पर फोटो पोस्ट की थी। उसने सिंगर गिप्पी ग्रेवाल से भी 10 लाख रुपये की रकम की मांग की थी। साल 2017 में वह चंडीगढ़ में गुरुद्वारा के बाहर होशियारपुर सरपंच पर गोली चलाते हुए कैमरा में कैद हुआ था।

दिलप्रीत का नाम करीब 30 आपराधिक मामलों में शामिल है और फिलहाल रोपड़ सेंट्रल जेल में बंद है।

सुखा कालवा
सुखबीर सिंह कालवा को खूंखार गैंगस्टर माना जाता था। वह खुद को ‘शार्प शूटर’ कहता था। उसके खिलाफ पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में करीब 40 मामले दर्ज थे। गैंगस्टर की मौत के बाद उसकी गैंग काम कर रही है और पंजाब के दोआबा और माझा क्षेत्र में सक्रिय है। साल 2015 में विक्की गौंडर और उसकी गैंग ने जेल से कोर्ट ले जाते वक्त उसकी हत्या कर दी थी।

लकी पटियाल
मूसेवाला की हत्या के तार लॉरेंस बिश्नोई और देवेंद्र भांबिया गैंग के बीच दुश्मनी से जोड़े जा रहे हैं। हालांकि, भांबिया की 2016 में पुलिस एनकाउंटर में मौत हो गई थी, लेकिन उसकी गैंग ने गौरव लकी पटियाल के साथ काम जारी रखा। रिपोर्ट के अनुसार, यह माना जाता है कि पटियाल अर्मेनिया से अपना नेटवर्क चला रहा है।