Maintop newsराजनीतीहोम

राज्यसभा चुनाव में कौन जीता और कौन हारा? यहां देखें पूरी लिस्ट

राज्यसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती चार राज्यों में हुई। कदाचार और खरीद-फरोख्त के आरोपों के बीच राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक की 16 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान हुआ।

राज्यसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती चार राज्यों में हुई। कदाचार और खरीद-फरोख्त के आरोपों के बीच राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक की 16 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान हुआ। उम्मीदवारों की संख्या चुनाव में जाने वाली सीटों से अधिक होने के कारण चुनाव जरूरी हो गए थे। चुनाव आयोग ने पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ-साथ चुनाव का निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की थी।

इससे पहले केवल राजस्थान और कर्नाटक ने विजेताओं की घोषणा की गई थी। राजस्थान में कांग्रेस ने तीन सीटें जीती हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को एक सीट मिली है। भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा राज्यसभा जाने में विफल रहे।

कर्नाटक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अभिनेता-राजनेता जग्गेश, भाजपा के लहर सिंह सिरोया और कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश निर्वाचित घोषित किए गए।

शनिवार तड़के हरियाणा और महाराष्ट्र में मतगणना शुरू हुई और दोनों राज्यों ने विजेता घोषित किया। हरियाणा में, भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और भगवा पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने राज्यसभा की दो सीटें जीती हैं। जबकि महाराष्ट्र में छह सीटों में से भाजपा और सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने तीन-तीन सीटें जीतीं।