Mainदेश

Monsoon Rain Alert: राजस्थान के कई जिलों में येलो अलर्ट, पंजाब से लेकर बिहार तक बारिश के आसार

बुधवार को दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश हुई। आईएमडी ने अगले तीन दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने, मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में गुरुवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए एक येलो अलर्ट जारी किया है। आपको बता दें कि राज्य भर में पिछले 24 घंटों में 10 मिमी से 50 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है। आईएमडी ने अब अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, बीकानेर और हनुमानगढ़ के लिए येलो अलर्ट (वॉच एंड स्टे अपडेट) जारी किया गया है।

बुधवार को माउंट आबू तहसील में 150 मिमी, पुष्कर में 100 मिमी, कोटा और धम्बोला में 90 मिमी, सरवर और उदयपुरवती में 80 मिमी, रेलमागरा और खेतड़ी में 70 मिमी और चिकली, मावली, असिंद में 60 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार सुबह 8.30 बजे तक राज्य के जयपुर और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

गुजरात के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश ने जनजीवन ठप कर दिया है। निचले इलाकों के हजारों निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। तापी जिले में तापी नदी पर बने उकाई बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया।

तेलंगाना भी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। गोदावरी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा था और लगातार हो रही भारी बारिश के बीच गुरुवार को भद्राचलम में तीसरे चेतावनी स्तर पर पहुंच गया। राज्य सरकार ने हाल ही में भारी बारिश और बाढ़ के कारण राज्य को हुए नुकसान के बारे में केंद्र को एक रिपोर्ट भेजी और बाढ़ राहत के लिए तत्काल सहायता के रूप में ₹ 1,000 करोड़ का अनुरोध किया।

बुधवार को दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश हुई। आईएमडी ने अगले तीन दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने, मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों के लिए उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की स्थिति बनी रह सकती है।

इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 21 जुलाई को और उत्तराखंड में 21-23 जुलाई के दौरान बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 21 जुलाई को ओडिशा, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश की संभावना है। इसके अलावा 23 जुलाई को झारखंड में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। 22-24 जुलाई के दौरान ओडिशा में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।