Mainदेशविदेशहोम

पीएम मोदी ने ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक से की बात, रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सभी को दिवाली की शुभकामनाएं दीं और संकल्प लिया कि वह एक ऐसे ब्रिटेन के निर्माण के लिए सब कुछ करेंगे, जहां हमारे बच्चे और पोते-पोतियां अपने दीये जला सकें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से फोन पर बात की है। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के साथ-साथ व्यापक और संतुलित FTA के महत्व पर चर्चा हुई है। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘आज ऋषि सुनक से बात करके खुशी हुई। ब्रिटेन PM के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी। हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। हमने एक व्यापक और संतुलित FTA के महत्व पर भी सहमति व्यक्त की है।’

पीएम मोदी के ट्वीट के बाद सुनक का जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का जवाब भी आया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट किया, ‘मेरे कार्यभार संभालने पर आपकी बधाई के लिए धन्यवाद। ब्रिटेन और भारत बहुत कुछ साझा करते हैं। मैं उत्साहित हूं कि हम दोनों देशों के बीच सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक साझेदारी को आने वाले दिनों में कैसे आगे बढ़ा सकते हैं।’

दिवाली के दिन निर्विरोध नेता चुने गए सुनक

ऋषि सुनक ने मंगलवार को भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया।उन्हें दिवाली के दिन कंजर्वेटिव पार्टी का निर्विरोध नया नेता चुना गया था। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) हिंदू हैं और वह पिछले 210 साल में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं।