Mainदेशराजनीतीहोम

आज से गुजरात में PM मोदी का धुआंधार प्रचार अभियान, 15 दिन में 25 रैलियां; जानें- पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी के लिए सबसे बड़े चेहरे और सबसे बड़े स्टार प्रचारक रहे हैं। गुजरात उनका गृह राज्य है, इसलिए यहां उनका स्टार प्रचारक होना और चुनावी चेहरा होना लाजिमी है।

गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब अपने अभियान के चरम पर है और उसका नेतृत्व करने के लिए अपने सबसे लोकप्रिय चेहरे को उतारने जा रही है। इस रणनीति के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले एक पखवाड़े में राज्य भर में करीब 25 रैलियां करने वाले हैं। इन रैलियों की शुरुआत आज (शनिवार, 19 नवंबर) की शाम से शुरू हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी अपने गृह राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। शनिवार की शाम प्रधानमंत्री वलसाड में एक रैली को संबोधित करेंगे।

इसकेअगले दिन पीएम मोदी सोमनाथ मंदिर जाएंगे और फिर सौराष्ट्र क्षेत्र में चार रैलियों को संबोधित करेंगे। ये चार रैलियां वेरावल, धोरारजी, अमरेली और बोटाड में होगी। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी सौराष्ट्र की इन विधानसभा सीटों में से एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। पिछले चुनाव में बीजेपी कांग्रेस के इस गढ़ को नहीं तोड़ पाई थी।

तीसरे दिन, पीएम मोदी सुरेंद्रनगर, भरूच और नवसारी में तीन रैलियां करेंगे। भरूच कांग्रेस के दिवंगत दिग्गज नेता अहमद पटेल का निर्वाचन क्षेत्र रहा है, जबकि नवसारी से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल बड़े अंतर से लोकसभा चुनाव जीतते आ रहे हैं। PM मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जो गुजरात से हैं और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी राज्य में 15 से अधिक रैलियां करने वाले हैं।

पार्टी ने पहले ही भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित 40 नेताओं की स्टार प्रचारक सूची तैयार कर ली है। उनके कम से कम 2-3 दिनों तक प्रचार करने की भी उम्मीद है, जिसके दौरान वे कम से कम 2-3 रैलियां करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की चुनाव प्रचार में उम्मीदवारों की भारी मांग है।

40-स्टार प्रचारकों के अलावा, भाजपा ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे राज्य में सांसदों और विधायकों की प्रतिनियुक्ति की है। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक जैसे लोकप्रिय नेताओं से लेकर बिहार के नितिन नवीन और पार्टी के वरिष्ठ सांसद जैसे राधा मोहन सिंह, निशिकांत दुबे, सत्य पाल सिंह और अन्य पहले से ही राज्य में डेरा डाले हुए हैं।

2017 के गुजरात चुनावों में, भाजपा ने कुल 182 सीटों में से 99 सीटों पर जीत हासिल की थी। पार्टी पिछले 27 वर्षों से राज्य की सत्ता में है और नरेंद्र मोदी राज्य के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं। इस बार, पीएम मोदी, अमित शाह और सीआर पाटिल के नेतृत्व में पार्टी सबसे ज्यादा 140 से अधिक सीट हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

राज्य लंबे समय से भाजपा का गढ़ रहा है और पार्टी ने सातवें कार्यकाल के लिए सत्ता में वापसी पर अपनी नजरें गड़ा दी हैं। गुजरात राज्य में 182 विधानसभा क्षेत्र हैं, 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी, जो हिमाचल प्रदेश की परिणाम तिथि के साथ मेल खाती है।