Mainदेशराजनीतीहोम

बजट सत्र के बीच बदलेगी कांग्रेस की शक्ल, CWC समेत बड़े फेरबदल की तैयारी में मल्लिकार्जुन खड़गे

पार्टी की चुनाव समिति के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा था कि CWC के 23 सदस्यों में से 12 चुने जाएंगे और 11 नामित होंगे। उन्होंने कहा था कि अगर 12 से ज्यादा उम्मीदवार सामने आते हैं, तो चुनाव होंगे।

अध्यक्ष चुनाव के बाद अब कांग्रेस में संगठन स्तर पर बदलाव की तैयारियां तेज हो गई हैं। खबर है कि पार्टी कांग्रेस वर्किंग कमेटी, केंद्रीय चुनाव समिति के लिए फरवरी के मध्य में पूर्ण सत्र बुला सकती है। नए पार्टी चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे ने 4 दिसंबर को संचालन समिति की बैठक बुलाई है। मीटिंग में पार्टी के सत्र और जारी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा को लेकर चर्चा की जाएगी।

कहा जा रहा है कि कांग्रेस ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) का पूर्ण सत्र बजट सत्र के बीच बुला सकती है। साथ ही यह भी संभावनाएं जताई जा रही है कि तब तक वायनाड सांसद राहुल गांधी की अगुवाई में जारी यात्रा भी पूरी हो सकती है। यह सत्र दिल्ली में आयोजित हो सकता है। फिलहाल, पार्टी संसद के शीतकालीन सत्र के लिए अपनी तैयारियों में जुटी हुई है।

CWC के चुनाव होंगे या नहीं?
फिलहाल, CWC के चुनाव को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। पार्टी की चुनाव समिति के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा था कि 23 सदस्यों में से 12 चुने जाएंगे और 11 नामित होंगे। उन्होंने कहा था कि अगर 12 से ज्यादा उम्मीदवार सामने आते हैं, तो चुनाव होंगे। संभावित रूप से फरवरी के दूसरे सप्ताह में होने वाले पार्टी सत्र के दौरान प्रदेश मामलों के प्रभारियों में भी बदलाव देखे जा सकते हैं।

शीतकालीन सत्र में नहीं होंगे राहुल गांधी
खबरें हैं कि राहुल 7 दिसंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं होंगे। इसके अलावा संभावनाएं जताई जा रही हैं कि पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष भी सक्रिय रूप से पार्टी की चर्चाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे। ऐसे में अन्य दलों के साथ समन्वय, मुद्दे समेत कई रणनीतियों पर कांग्रेस को नए तरीके से काम करना पड़ सकता है।