होम

अपने घर में करें इन रंगों का इस्तेमाल घर में आएंगी खुशियां ही खुशियां

बैठक कक्ष यानि लिविंग रूम एक ऐसा स्थान है जहां परिवार के लोग एक साथ एकजुट होकर कुछ समय बिताना पसंद करते हैं। ऐसे में इस रूम का वास्तु सकारात्मक होना बेहद जरूरी होता है। वहीं, परिवार के सदस्यों के बीच कोई मनमुटाव ना हो उनका जीवन में कोई परेशानी न आए, इसके लिए जरूरी है कि घर का लिविंग रूम वास्तु के अनुसार हो।  साथ ही उसकी दीवारों का रंग, सजावट, फर्नीचर आदि का सही स्थान पर हो।

तो फिर देर किस बात कि, वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बैठक यानि की शयनकक्ष के रंग के बारे में। बैठक, जहां पर आराम से बैठकर हम दूसरों से बात कर सकें और चाय की चुसकियां ले सकें, बैठक कक्ष बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है। क्योंकि, जब घर में कोई मेहमान या कोई आस-पड़ोस का आता है तो उसे बैठक या शयनकक्ष में ही बिठाया जाता है।  इसलिए बैठक कक्ष (लिविंग रूम) में रंग का चयन करते समय अपने साथ-साथ दूसरों की पसंद या नापसंद का भी ख्याल रखना चाहिए।

बैठक में ऐसे रंग का प्रयोग करना चाहिए जो बैठक के इंटीरियर में चार चांद लगा दें। वास्तु के अनुसार, लिविंग रूम की दीवारों का रंग सफेद, गुलाबी, पीला, क्रीम, हल्का भूरा रंग या फिर हल्के नीले रंग का ही चुनाव करना चाहिए।