खेल/क्रिकेट

39 शतक ठोकने वाला खिलाड़ी जुडा टीम इंडिया में, हेड कोच हटे

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोचिंग स्टाफ में बड़ा बदलाव हुआ है. हेड कोच रमेश पोवार को हटा दिया गया है वहीं पूर्व क्रिकेटर ऋषिकेश कानितकर को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. बीसीसीआई ने मंगलवार को जानकारी दी कि ऋषिकेश कानितकर अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच होंगे. 9 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज से पहले वो टीम से जुड़ेंगे. बता दें ये सीरीज मुंबई में 9 दिसंबर से खेली जाएगी. दूसरी ओर वर्ल्ड कप, कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम के हेड कोच रहे रमेश पोवार अब नेशनल क्रिकेट एकेडमी भेजे गए हैं.

रमेश पोवार अब एनसीए चीफ वीवीएस लक्ष्मण की टीम में काम करेंगे. यहां वो भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की बेहतरी के लिए लक्ष्मण का साथ देंगे. रमेश पोवार ने कहा कि वो नई जिम्मेदारी से बेहद खुश हैं और महिला क्रिकेट टीम के साथ उनका अनुभव शानदार रहा. पोवार ने कहा, ‘बतौर हेड कोच महिला क्रिकेट टीम के साथ काम करना शानदार रहा. मैंने कुछ सालों में दिग्गज खिलाड़ियों के साथ काम किया. एनसीए में अपनी नई जिम्मेदारी से मैं खुश हूं और उम्मीद है कि मेरा अनुभव भविष्य के खिलाड़ियों के काम आएगा. टीम इंडिय की बेंच स्ट्रेंथ को और मजबूत करने के लिए वीवीएस लक्ष्मण के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं.

ऋषिकेश कानितकर भारत के लिए 2 टेस्ट और 34 वनडे मैच खेले हैं. इसके अलावा उन्हें 146 फर्स्ट क्लास मैचों का भी अनुभव है. बाएं हाथ के इस खिलाड़ी का इंटरनेशनल करियर कुछ खास नहीं रहा लेकिन भारतीय घरेलू क्रिकेट में कानितकर का नाम बड़े अदब से लिया जाता है. कानितक ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10400 रन बनाए हैं और साथ ही उनके बल्ले से 33 शतक भी निकले हैं. इसके अलावा 6 शतक उन्होंने लिस्ट ए में भी जड़े हैं. अब कानितकर को उम्मीद है कि वो बतौर बैटिंग कोच महिला क्रिकेट टीम को आगे बढ़ाएंगे.

ऋषिकेश कानितकर ने कहा, ‘भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बैटिंग कोच बनना सम्मान की बात है. इस टीम में कई युवा और अनुभवी खिलाड़ी हैं. मुझे लगता है कि ये टीम आगामी चुनौतियों के लिए तैयार है. आगे बड़े इवेंट्स आने वाले हैं और ये बल्लेबाजी कोच के तौर पर मेरे लिए रोमांचक होने वाला है.’ कानितकर का अनुभव महिला क्रिकेट टीम के काम आ सकता है और उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में टीम और उसकी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करेंगी.