हेल्थ और केयर

16 की उम्र के बाद केसे बढ़ाये अपनी हाईट

How To Increase Height Naturally At Home: बच्चों की लंबाई को लेकर अक्सर माता पिता चिंतित रहते हैं। कुछ बच्चों का कद बहुत जल्दी बढ़ जाता है, तो कई बच्चे अपनी आयु के मुताबिक छोटे कद के दिखते हैं। बच्चे कद कम होने के कारण अपने दोस्तों से छोटे दिखने लगते हैं। हाइट कम होने से बच्चे के आत्मविश्वास में भी कमी आती है। लंबाई बढ़ाने को लेकर कई कारक जिम्मेदार होते हैं। कद बढ़ाने में 60 से 80 फीसदी जीन कारक होता है, जिसे लोग नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। हालांकि कई अन्य कारकों के जरिए बच्चे की हाइट को बढ़ाया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, 18 वर्ष की आयु तक बच्चे की हाइट चार प्रतिशत की दर से बढ़ती है। इस उम्र के बाद लंबाई धीरे धीरे बढ़ती है या फिर कद बढ़ना बंद होने लगता है। 15 वर्ष की आयु में आते आते कई बच्चों की लंबाई धीरे या कम गति से बढ़ने के कारण अभिभावक और बच्चा दोनों ही परेशान होने लगते हैं। हाइट बढ़ाने के लिए अभिभावक कई उपाय आजमाते हैं। अच्छी डाइट, दवाओं से लेकर आयुर्वेद के उपाय अपनाते हैं। आइए जानते हैं कि 16 वर्ष की आयु के बाद बच्चे की लंबाई बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके

शरीर के विकास के लिए सबसे जरूरी चीज हेल्दी डाइट है। अच्छा पौष्टिक नाश्ता या भोजन शारीरिक विकास में मदद करता है। एक बैलेंस डाइट प्लान बनाएं, जिसमें विटामिन और खनिजों की मात्रा अधिक हो। दूध, फल, ताजी हरी सब्जियां, मीट और कार्ब्स से भरपूर खाद्य सामग्रियों को आहार में शामिल करें। इस तरह का भोजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ ही शरीर की ग्रोथ में सहायक भी होता है।

लंबाई बढ़ाने के लिए योगासनों का नियमित अभ्यास लाभकारी है। योगाभ्यास शरीर में रक्त परिसंचरण को सुचारू तौर पर करता है। इससे शरीर स्वस्थ और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। हड्डियों में खिंचाव आता है। लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे को नियमित ताड़ासन, वीरभद्रासन, भुजंगासन आदि योगासनों का अभ्यास करना चाहिए।

अक्सर हाइट बढ़ाने के लिए अभिभावकों को लटकने वाले व्यायाम कराते हैं। यह प्राकृतिक तरीका भी कद बढ़ाने के लिए असरदार है। 14-15 साल की उम्र से बच्चों को नियमित लटकने वाले व्यायाम कराएं। इस तरह की एक्सरसाइज पीठ की मसल्स को ताकत देते हैं, और रीढ़ की हड्डी के कम्प्रेशन में कमी आती है। लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे साइकिलिंग करें, रस्सी कूदें और टो टचिंग यानी हाथों से पैरों की उंगलियों को छूने वाली एक्सरसाइज करें।

शरीर की ग्रोथ और सेहत के लिए अच्छी और अबाधित नींद जरूरी है। नींद पूरी न होने से भी शारीरिक विकास रुकता है। सोते समय शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन रिलीज करता है लेकिन जब आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते तो हार्मोन रिलीज नहीं हो पाते। जिससे बच्चों की ग्रोथ रुक जाती है। समुचित विकास के के लिए 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

अच्छे कद के लिए शरीर का सही पोस्चर होना चाहिए। चलने फिरने, बैठने और सोने का गलत तरीका लंबाई बढ़ने से रोक सकता है। बैठने और खड़े होने का तरीका लंबाई को प्रभावित करता है। हमेशा सीधे बैठना चाहिए और सीधी मुद्रा में खड़े होना चाहिए। सोते समय भी आपका पोस्चर सही होना चाहिए। सिर और गर्दन को झुका कर नहीं चलना या बैठना चाहिए। सही पोस्चर कद को 6 इंच तक लंबा करने में मदद करता है।

नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्ट्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।