धर्मं/ज्योतिष

हर काम में मिलेगी सफलता करे तुलसी का ये उपाय

आज पौष कृष्ण पक्ष की अमावस्या है। उड़ीसा में पौष माह की अमावस्या को बकुला अमावस्या के नाम से जाना जाता है। आप सबको पता ही होगा कि,  प्रत्येक महीने की कृष्ण पक्ष में अमावस्या और शुक्ल पक्ष में पूर्णिमा पड़ते हैं। शास्त्रों में इन दोनों का अलग-अलग महत्व बताया गया है। अमावस्या के दिन पितरों का श्राद्ध करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। आज के दिन पितरों का श्राद्ध और तर्पण करना चाहिए। ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए इस दिन आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. हर क्षेत्र में अपनी तरक्की सुनिश्चित करने के लिए इस दिन तुलसी की जड़ से थोड़ी-सी मिट्टी लेकर उसमें पानी मिलाकर लेप बना लें और उस लेप को अपने शरीर पर लगा लें। लेप लगाने के कुछ समय बाद पानी से स्नान कर लें।  स्नान के बाद भगवान विष्णु के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें। आपकी तरक्की के रास्ते जल्द ही खुलेंगे। ऐसा करने से जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की सुनिश्चित होगी।
  2. जीवन से शत्रुओं का भय मिटाने के लिए इस दिन भगवान विष्णु के 12 नाम लेते हुए उन्हें पीले फूल अर्पित करें। भगवान विष्णु के 12 नाम इस प्रकार हैं- अच्युत, अनंत, दामोदर, केशव, नारायण, श्रीधर, गोविंद, माधव, हृषिकेष,त्रिविकरम, पद्मानाभ और मधुसूदन।  एक नाम लें और एक फूल भगवान विष्णु को अर्पित करें। चढ़ाए गए फूलों को शाम के समय भगवान के सामने से हटाकर किसी बहते पानी में प्रवाहित कर दें या पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। ऐसा करने से शत्रु आपके आगे घुटने ठेक देंगे, और उनका भय भी दूर होगा।
  3. अपने परिवार का समाज में मान-सम्मान बनाए रखने के लिए इस दिन किसी कन्या को या किसी जरूरतमंद विवाहित महिला को पीले रंग के वस्त्र देने चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। यह उपाय आप आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा के बाद किसी भी समय कर सकते हैं। ऐसा करने से समाज में मान सम्मान बढ़ेगा।
  4. अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिये आज के दिन आटे को भूनकर उसमें शक्कर मिलाकर अपनी इच्छानुसार हवन करना चाहिए। हवन शुरू करने से पहले ही आप हवन का संकल्प कर लीजिये और उसी के अनुसार हवन करें। हवन के बाद छोटी कन्याओं को भोजन भी कराना चाहिए। अगर आप हवन कराने में असमर्थ हैं तो आटे की रोटी का चूरमा बनाकर श्री विष्णु को भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद उसे छोटी कन्याओं में बांट दें।
  5. अगर आप चाहते हैं कि आपकी बढ़ती हुई तरक्की को किसी की नजर न लगे, तो इसके लिए आज के दिन कोई नमकीन चीज़, जिसमें नमक पड़ा हो, गाय को खिला दें। आपकी तरक्की को कोई नहीं रोक सकता। ऐसा करने से जीवन में आपको तरक्की मिलेगी।
  6. अपने जीवन की खुशियों का विस्तार करने के लिए एक कच्चा नारियल लें और उस पर स्वास्तिक बनाकर श्री विष्णु को अर्पित कर दें। नारियल चढ़ाने के तुरंत बाद ही उसे तोड़कर परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने स आपके जीवन में खुशीया बनी रहेगी।
  7. आपके घर में नकारात्मक शक्तियां का आगमन न हो, इसके लिए इस दिन सुबह के समय ही हल्दी में पानी डालकर उसके पेस्ट से घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। ऐसा करने से घर में सकरात्मकता बढ़ेगी।
  8. अगर आपकी कोई इच्छा बहुत दिनों से किसी कारणवश पूरी नहीं हो पा रही है, तो इस दिन 51 कागज की पर्चियां बनाएं और उन सब पर लाल पेन से ‘श्री’ लिखें। हर पर्ची पर श्री लिखते समय अपनी इच्छा मन में दोहराएं। अब इन पर्चियों को इकट्ठा करके एक कपड़े में बांध लें और भगवान विष्णु के मन्दिर में जाकर चढ़ा दें। आपकी इच्छा को जल्दी ही वास्तविक रूप मिलेगा। ऐसा करने से आपकी इचछाए पूरी होंगी।