खेल/क्रिकेट

कोहिनूर कैसे बन गए सैम करन

IPL 2023 के लिए मिनी ऑक्शन शुक्रवार को हुआ। 10 टीमों ने 167 करोड़ रुपए की रकम खर्च कर 80 प्लेयर्स खरीदे। इस ऑक्शन से एक खास ट्रेंड उभर कर सामने आया। जो खिलाड़ी एक से ज्यादा स्किल के धनी हैं, उन पर पैसों की बरसात हुई। इसमें सैम करन ने बाजी मारी। पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपए में खरीदा। वे पिछले साल चेन्नई टीम से खेले थे।

इसके अलावा, कैमरून ग्रीन, बेन स्टोक्स, निकोलस पूरन ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्हें 15 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत देकर खरीदा गया। मुंबई ने कैमरून ग्रीन को 17.50 करोड़ में, चेन्नई ने बेन स्टोक्स-16.25 करोड़ में और लखनऊ ने निकोलस पूरन के लिए 16 करोड़ रुपए दिए।

पहले जानते हैं क्यों सबसे महंगे बिके करन, उनकी 4 खासियत

  • करन 3 डायमेंसनल प्लेयर हैं यानी बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कर सकते हैं।
  • डेथ ओवर स्पेशलिस्ट हैं। मैच के 17 से 20 ओवर में अपनी गेंदबाजी से मैच पलटने का हुनर रखते हैं।
  • लोअर ऑर्डर पर बल्लेबाजी करते हैं यानी शुरुआती विकेट गिरने के बाद जरूरत पड़ने पर रन बना सकते हैं।
  • टी-20 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द फाइनल और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे। फाइनल में 3 और टूर्नामेंट में 13 विकेट लिए।

एक से ज्यादा स्किल वाले खिलाड़ियों को बेस प्राइस से 10 गुना ज्यादा पैसा मिला
यह ट्रेंड जाने-माने इंटरनेशनल खिलाड़ियों के साथ-साथ अनकैप्ड प्लेयर्स पर भी लागू होता देखा गया। इन खिलाड़ियों पर बेस प्राइस से 10 गुना ज्यादा तक बोली लगी है। वहीं, सिंगल स्किल वाले ऐसे सितारे जिनका नाम भले ही बड़ा हो अगर हाल-फिलहाल फॉर्म अच्छी नहीं तो उनपर कम बोली लगी।

मिनी ऑक्शन में खिलाड़ियों का दूसरा सेट ऑलराउंडर्स का था। पहले से उम्मीद थी कि इस लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों पर सबसे ज्यादा बोली लग सकती है। ये ऐसे सितारे हैं जो बैट और बॉल दोनों के साथ मैच पलटने की क्षमता रखते हैं। देखते हैं इस लिस्ट में और किन सितारों पर ज्यादा बोली लगी और क्यों लगी…

1. कैमरून ग्रीन…टॉप ऑर्डर बैटर हैं, 140+ की स्पीड से बॉलिंग कर सकते हैं
ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर बैटर कैमरून ग्रीन का नाम पहली बार IPL ऑक्शन में आया है। उन्हें मुंबई इडियंस की टीम ने 17.50 करोड़ रुपए में खरीदा। उनके लिए कई टीमों ने बोली लगाई थी।

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर पारी की शुरुआत में तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं। साथ ही 140 से अधिक की गति से गेंदबाजी कर सकते हैं। ग्रीन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के भारतीय दौरे पर विस्फोटक पारी खेलकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था।

2. जेसन होल्डर…लोअर ऑर्डर बैटर हैं, किफायती गेंदबाजी में माहिर

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर को 5.75 करोड़ रुपए में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने खरीदा। उनके लिए गुजरात टाइटंस समेत कई टीमों ने बोली लगाई थी। वेस्टइंडीज के फास्ट बॉलर किफायती गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। वे लोअर ऑर्डर पर बैटिंग भी कर सकते हैं। यानी कि उन्हें मल्टी स्किल का फायदा मिला है।

 

बेन स्टोक्स…बेहतरीन फास्ट बॉलर, कप्तानी कर सकते हैं, मिडिल ऑर्डर बैटर भी

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स को उम्मीद के मुताबिक 16.25 करोड़ रुपए मिले। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अपने साथ जोड़ा। उनके लिए मुंबई इडियंस, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु जैसी टीमों ने भी बोली लगाई थी।

जोस बटलर की कप्तानी में वर्ल्ड चैंपियन बनी इंग्लिश टीम के अहम खिलाड़ी बेन स्टोक्स का प्रदर्शन बेहतरहीन हैं।। वे अपनी मल्टी स्किल के लिए जाने जाते हैं। स्टोक्स टॉप ऑर्डर में परिस्थितियों के अनुसार बैटिंग कर सकते हैं। साथ ही 4 ओवर भी डाल देते हैं। इसके अलावा वे जरूरत पड़ने पर कप्तानी भी कर सकते हैं।

 विव्रांत शर्मा…लेफ्ट आर्म स्पिनर, उपयोगी बल्लेबाज
एक नया चेहरा विव्रांत शर्मा। जम्मू कश्मीर का यह खिलाड़ी बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करता है। उनमें बैटिंग करने की भी क्षमता है। इस युवा ने भारत के घरेलू क्रिकेट में प्रभावी प्रदर्शन किया है। विव्रांत ने 9 टी-20 मैच खेले हैं। उनके नाम दो फिफ्टी सहित 191 रन हैं। गेंदबाजी में विव्रांत ने 6 विकेट चटकाए हैं। घरेलू क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उनके नाम 786 रन और 15 विकेट हैं।

उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 2.60 करोड़ रुपए की कीमत देकर खरीदा। उनका बेस प्राइस महज 20 लाख रुपए थी।

विकेटकीपर्स भी हुए मालामाल
पिछले मेगा ऑक्शन में ईशान किशन को मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ में रुपए में खरीदा था। ईशान की तरह ऐसे तमाम खिलाड़ी जो विकेटकीपिंग के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी दमदार होते हैं उन पर जोरदार बोली लगती है। इस बार भी ऐसा हुआ। अब देखते हैं कि मिनी ऑक्शन में किन विकेटकीपर बल्लेबाजों पर भारी बोली लगी।

1. निकोलस पूरन
टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की असफलता के बाद कप्तानी छोड़ने वाले निकोलस पूरन मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं, साथ ही लेफ्ट हैंड बैटर भी हैं जो बैटिंग में वैराइटी लाते हैं। इन सब के अलावा वे विकेटकीपिंग भी करते हैं। इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं।

निकोलस पूरन को लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम ने 16 करोड़ रुपए की मोटी रकम देकर खरीदा। इसके साथ उन्होंने IPL ऑक्शन में सबसे महंगे विकेटकीपर होने का रिकॉर्ड बनाया

हेनरिक क्लासेन

साउथ अफ्रीकन विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन ऑफ ब्रेक गेंदबाजी कर सकते हैं। साथ ही राइटहैंड बैट्समैन हैं। उनके नाम टी-20 इंटरनेशनल में 5 अर्धशतक हैं। वे अपनी टीम को विकेटकीपरिंग के साथ ऑलराउंड ऑप्शन भी अबलेवल कराते हैं।

क्लासेन को दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 5.25 करोड़ रुपए की कीमत देकर अपने में शामिल किया। वे IPL में इससे पहले राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का हिस्सा भी रहे

 केएस भरत
इंडिया के अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। पिछले सीजन में वे DC का हिस्सा था। 2021 के सीजन में RCB का हिस्सा थे और टीम के लिए एक अर्धशतक भी जमाया था। उन्हें गुजरात टाइटंस की टीम ने 1.20 करोड़ रुपए में खरीदा।

बड़े नाम का फायदा नहीं…
अब चलते-चलते ऐसे नामों पर भी चर्चा कर लेते हैं, जिनका क्रिकेट जगत में बड़ा नाम है, लेकिन उम्मीद के अनुरूप खरीददार नहीं मिले। ऐसे में इन दिग्गजों को बेस प्राइस पर ही खरीदा गया।

1. केन विलियमसन : अनुभव पर एक करोड़ का दांव
केन को उनके अनुभव के कारण उनके बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए पर गुजरात टाइटंस ने खरीदा। हालांकि, उन्हें उम्मीदों के अनुसार कीमत नहीं मिली। पिछले IPL में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने रिटेन किया था। विलियमसन हाल-फिलहाल अच्छी फॉर्म में नहीं हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी गिर रहा है।

जो रूट: इंग्लिश क्रिकेट का बड़ा नाम
इंग्लिश क्रिकेट का बड़ा नाम, उन्हें भी उनके बेस एक करोड़ रुपए में ही राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अपने में शामिल किया। रूट ज्यादातर वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेलने पर फोकस करते हैं। शायद इसी कारण उन्हें टी-20 लीग में बड़ी बोली नहीं मिली।

लिटन दास : बांग्लादेशी स्टार
भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में शाकिब की गैरमौजूदगी में बांग्लादेश की कप्तानी करने वाले लिटन दास बैटिंग और विकेटकीपरिंग दोनों कर सकते हैं। उन्हें भी 50 लाख रुपए के बेस प्राइस पर ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने अपने में शामिल किया।