बॉलीवुड

Main Hoon Atal पंकज त्रिपाठी निभाएंगे अटल बिहारी का किरदार

बॉलीवुड में अब बायोपिक का ट्रेंड चल रहा है। कई राजनेताओं पर फिल्में बन चुकी हैं। आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के ओजस्वी नेता अटल बिहारी वाजपेयी को उनके 98वें जन्मदिवस पर देश-विदेश में लोग याद कर रहे हैं। इसी मौके पर उनकी जीवनी पर बनने जा रही फिल्म ‘मैं अटल हूं’ की पहली झलक देखने को मिली है। फिल्म ‘मैं अटल हूं’ में अटल बिहारी वाजपेयी का किरदार अभिनेता पंकज त्रिपाठी निभा रहे हैं। अटल वाजपेयी से पहले भी देश के कई प्रधानमंत्रियों पर फिल्में बन चुकी हैं। आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कि अब तक भारत के किन-किन प्रधानमंत्रियों पर फिल्म बनी हैं और किन पर फिल्म बनने वाली है।

अटल बिहारी वाजपेयी की बायोपिक पर आधारित फिल्म ‘मैं अटल हूं’ में पूर्व प्रधानमंत्री के राजनीतिक जीवन, एक प्रतिष्ठित कवि होने और लोकप्रिय जन नेता होने की छवि को दर्शकों के सामने दिखाया जाएगा। उत्कर्ष नैथानी ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी है। इस फिल्म पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता निर्देशक रवि जाधव काम शुरू कर चुके हैं। विनोद भानुशाली, संदीप सिंह, सैम खान और कमलेश भानुशाली की टीम इस फिल्म को बना रही है।

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी जीवन पर आधारित फिल्म बनी है। साल 2019 में पीएम मोदी की बायोपिक फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ रिलीज हुई थी। हालांकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल नहीं दिखा पाई। हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता विवेक ओबेरॉय ने बड़े पर्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किरदार अदा किया था।

जवाहर लाल नेहरू पर एक अमेरिकन डायरेक्टर ने ‘अ डे इन द लाइफ ऑफ प्राइम मिनिस्टर नेहरू’ नाम की डॉक्यूमेंट्री बनाई थी, जिसके लिए फिल्म बनाने वाले ने नेहरू के साथ ब्रेकफास्ट से डिनर तक पूरा दिन बिताया था। डॉक्यूमेंट्री में जवाहर लाल नेहरू को नॉर्थ ईस्ट के नक्शे को लेकर विदेश सचिव और अन्य अधिकारियों से बातचीत करते दिखाया गया है।

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री और अपनी सादगी के लिए बेहद लोकप्रिय लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर भी फिल्म बनी है। विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म ‘द ताशकंद फाइल्स’ 12 अप्रैल को रिलीज हुई थी। कहा जाता है कि लाल बहादुर शास्त्री के ताशकंद समझौता साइन करने के 24 घंटे के बाद रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गई थी और इसके पीछे के कारण पर अब तक रहस्य बना हुआ है।

इंदिरा गांधी पर कई फिल्में बन चुकी हैं, जिसमें 1975 में आई फिल्म आंधी, 1977 में किस्सा कुर्सी का, 2005 में आई अमु, 2016 में आई अक्टूबर, 2017 में आई इंदु सरकार शामिल हैं।

राजीव गांधी के जीवन पर आधारित फिल्म तो अब तक नहीं बनी है, लेकिन 2013 में आई ‘मद्रास कैफे’ में उनके प्रधानमंत्री होने के समय का जिक्र है। इस फिल्म में श्रीलंका के गृहयुद्ध में भारतीय हस्तक्षेप और राजीव की हत्या के समय को दर्शाया गया है।