शिक्षा

आईएएस जेल भी गए और अब क्या कर रहे कलेक्टर रहे श्रीराम वेंकटरमन

UPSC SUCCESS STORY, IAS Sriram Venkataraman: देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी सिविल सेवा, जिसे पास करना हर छात्र का सपना होता है। लाखों- करोड़ों की संख्या में छात्र इसकी तैयारी करते हैं। इनमें से कुछ ही छात्र हर साल सफल हो पाते हैं। सोचिए इस कठिन परीक्षा को पास करने के बाद नौकरी मिले और वह भी महज छह दिनों बाद छिन जाए तो कैसा लगेगा। ऐसा ही हुआ था एक आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमण के साथ। आज हम आपको उनके साथ हुई इस घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, कि आखिरकार क्या हुआ उनके साथ, क्यों छह दिन बाद ही नौकरी से हटाए गए, क्या हुआ था उस रात…

आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमण (IAS Sriram Venkitaraman) ने संघ लोक सेवा आयोग की सबसे कठिन परीक्षा सिविल सर्विस एग्जाम को न सिर्फ पास किया बल्कि उसमें दूसरी रैंक हासिल की थी। वह 2012 के UPSC टॉपर थे। उन्हें जिला कलेक्टर नियुक्ति किया गया था। लेकिन महज छह दिन बाद ही एक घटना की वजह से उन्हें अपने पद से हटा दिया गया था।

आल इंडिया दूसरी रैंक की थी हासिल 

केरल में कोच्चि के रहने वाले आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमण ने अपनी स्कूली शिक्षा भावांश विद्या मंदिर गिरिनगर से की थी। उन्होंने एमबीबीएस की पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी की तैयारी करने का मन बनाया और अपने दूसरे ही प्रयास में परीक्षा में टॉप किया था। उनकी ऑल इंडिया दूसरी रैंक थी।

डॉक्टरी की पढ़ाई करके आए थे 

बता दें कि आईएएस अधिकारी बनने से पहले श्रीराम वेंकटरमण डॉक्टरी के पेश में थे। उन्होंने साल 2010 में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की थी।

बताया जाता है कि आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन की कार की टक्कर से तिरुवनंतपुरम में एक स्थानीय अखबार के युवा पत्रकार की मौत हो गई थी। इस मामले में आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था। IAS श्रीराम वेंकटरमन पर आरोप है कि उन्होंने 2019 में नशे में गाड़ी चलाई थी।  बताया जाता है कि घटना के वक्त उनकी महंगी कार में उनकी एक मॉडल-दोस्त भी थीं। लापरवाही से चलाई जा रही कार ने म्यूजियम रोड पर खड़ी मोहम्मद बशीर (35) की मोटरसाइकिल को उस वक्त टक्कर मार दी जब वह काम से घर लौट रहे थे। बशीर मलयालम अखबार ‘सिराज’ के ब्यूरो चीफ थे। टक्कर इतनी जोरदार थी कि मोटरसाइकिल और कार के कई टुकड़े सड़क पर बिखरे मिले और बशीर की चप्पल के साथ कुछ सामान घटनास्थल से कई मीटर दूर मिला। सड़क पर खून के धब्बे देखे गए थे। पुलिस के अनुसार दोनों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 279 (सार्वजनिक जगह पर लापरवाही से वाहन चलाना) और 304ए (गैर इरादतन हत्या के लिए सजा) तहत मामला दर्ज किया गया था।

तिरुवनंतपुरम जिला अदालत ने IAS अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन पर लगे हत्या के आरोपों को खारिज कर दिया था। केरल सरकार ने भी साल 2020 में वेंकटरमन का निलंबन रद्द कर दिया था। उसके बाद उन्हें हेल्थ डिपार्टमेंट का ज्वाइंट सेक्रेटरी बनाया गया था। वर्तमान में वे केरल स्टेट सिविल सप्लाईज कॉरपोरेशन लिमिटेड के जनरल मैनेजर हैं।

आईएएस वेंकटरमन ने अप्रैल 2022 में अलपुझा जिले की कलेक्टर रेणु राज से शादी की। बता दें कि रेणु राज 2014 बैच की टॉपर थीं। आईएएस वेंकटरमन की यह पहली शादी थी जबकि रेणु राज की दूसरी शादी थी। वह कोट्टायम की रहने वाली हैं