खेल/क्रिकेट

टीम इंडिया के लिए 2023 की शुरुआत केसी रही ?

टीम इंडिया के लिए 2023 की शुरुआत अच्छी रही। साल के पहले टी-20 में भारत ने श्रीलंका को 2 रन से हरा दिया। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में ओपनर ईशान किशन ने मैच में ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। वहीं, मैच के आखिरी ओवर में अक्षर पटेल भी अनुभवी गेंदबाज की तरह दिखे।

रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को आखिरी 6 बॉल पर 13 रन चाहिए थे, लेकिन अक्षर की सधी गेंदबाजी की वजह से श्रीलंकाई टारगेट को चेज नहीं कर पाए। मैच के दौरान कई ऐसे मोमेंट्स आए जब लगा कि मैच भारतीय खिलाड़ियों के हाथ से फिसल सकता है। इस दौरान कैच भी छूटे।

हार्दिक ने 2022 में आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में पहली बार भारत की कप्तानी की। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम उन्हीं की कप्तानी में उतरी। हार्दिक की कप्तानी में भारत ने अब तक 5 टी20 मैच खेले। इनमें से 4 में जीत मिली और एक मैच टाई रहा।

रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को आखिरी 6 बॉल पर 13 रन चाहिए थे। कप्तान हार्दिक पंड्या ने अक्षर पटेल को आखिरी ओवर दिया। उन्होंने पहली बॉल वाइड फेंकी। अगली बॉल पर एक रन आया। दूसरी बॉल डॉट रही। तीसरी बॉल पर करुणारत्ने ने मिड-विकेट के ऊपर से छक्का मार दिया।

आखिरी 3 बॉल पर 5 रन की जरूरत थी। चौथी बॉल डॉट रही। पांचवीं बॉल पर एक रन आया और रजिथा रन आउट हो गए। अब लास्ट बॉल पर 4 रन की जरूरत थी। अक्षर ने ओवर द विकेट आकर गुड लेंथ बॉल फेंकी। करुणारत्ने ने शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन बॉल सीधा मिड-विकेट पर खड़े दीपक हुड्डा के हाथों में चली गई। हुड्डा ने विकेटकीपर की ओर थ्रो किया। श्रीलंका को एक ही रन मिला और टीम 2 रन से मैच हार गई।

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को ओपनर ईशान किशन ने ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। उन्होंने पहले ओवर में एक छक्का और 2 चौके लगाकर कुल 16 रन बनाए। एक वाइड के साथ भारत को इस ओवर में 17 रन मिले।

उधर, ईशान पहले ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं। टी-20 इंटरनेशनल के पहले ही ओवर में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन 2009 में बने थे। तब वीरेंद्र सहवाग ने 19 रन बनाए थे। 2018 में टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 18 रन भी बनाए हैं। इसी तरह रोहित शर्मा ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 रन बनाए थे।

शुभमन गिल और शिवम मावी ने डेब्यू किया। मावी ने अपने टी-20 करियर के पहले ही ओवर में विकेट दिलाया। ओवर की दूसरी और तीसरी बॉल पर मावी को चौके पड़े। पांचवीं बॉल उन्होंने ऑफ स्टंप पर फुलर लेंथ रखी। ये गेंद इन स्विंग हो गई। निसंका इसे समझ नहीं सके और बोल्ड हो गए। निसंका ने 3 बॉल पर एक रन बनाया।

हार्दिक भारत के लिए पहला ओवर लेकर आए। ओवर की दूसरी बॉल पथुम निसंका के बैट से लगकर मिड-ऑफ की ओर हवा में चली गई। जहां, संजू सैमसन ने डाइव मारकर कैच लेने की कोशिश की। लेकिन, बॉल उनके हाथ से छूट गई। निसंका कैच छूटने का फायदा नहीं उठा सके और 3 बॉल में एक रन बनाकर आउट हो गए। पहले ओवर में कैच छोड़ने के बाद सैमसन ने चौथे और 9वें ओवर में 2 कैच पकड़े।

 12.5 ओवर में श्रीलंका के स्पिनर महीश तीक्षणा ने लेग स्टंप की ओर यॉर्कर फेंकी। हार्दिक पंड्या इसे जज नहीं कर सके और शॉट खेलने के प्रयास में पिच पर ही गिर गए। इस बॉल पर कोई रन नहीं आया। वे 15वें ओवर की पहली बॉल पर आउट हो गए। दिलशान मदुशंका की बॉल पर पंड्या विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 27 बॉल पर 29 रन बनाए।

सेकेंड इनिंग्स के 8वें ही ओवर में विकेटकीपर ईशान किशन ने शानदार कैच पकड़ा। उमरान मलिक ने ओवर की पांचवीं बॉल शॉर्ट ऑफ लेंथ डाली। श्रीलंका के चरिथ असलंका पुल शॉट खेलने गए, लेकिन बॉल हवा में खड़ी होकर फाइन लेग की ओर चली गई। विकेटकीपर किशन ने फाइन लेग तक दौड़ लगाई और डाइव मारकर बेहतरीन कैच पकड़ लिया। असलंका 15 बॉल में 12 रन बनाकर आउट हुए।

भारत के उमरान मलिक ने श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका को 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी बॉल पर चलता किया। 17वें ओवर की चौथी बॉल उमरान ने फुलर लेंथ डाली। शनाका ने इसे इनसाइड आउट शॉट खेला, लेकिन वे सीधे कवर्स पोजिशन पर खड़े युजवेंद्र चहल को कैच दे बैठे। शनाका खतरनाक दिख रहे थे। 27 बॉल में 45 रनों की पारी में उन्होंने 3 चौके और 3 छक्के जड़े।
मैच के दौरान कुछ फैंस पिछले दिनों एक्सीडेंट में घायल हुए ऋषभ पंत का पोस्टर लेकर पहुंचे। उन्होंने पंत के जल्द ही स्वस्थ होने का मैसेज लिखा। पोस्टर पर, ‘गेट वेल सून ऋषभ पंत’ लिखा था।
श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर के पहले मैच में भारत के तेज गेंदबाज शिवम मावी का ड्रीम डेब्यू रहा। उन्होंने महज 22 रन देकर 4 विकेट लिए। इसके साथ ही उन्होंने डेब्यू पर बेस्ट बॉलिंग के रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। मावी भारत के लिए सबसे सफल डेब्यू के मामले में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। सबसे सफल डेब्यू बरिंदर सरन (4/10) का रहा है। इस मामले में पूर्व भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा (4/21) दूसरे नंबर पर हैं