Mainविदेशहोम

डोनाल्ड ट्रंप को पहली पत्नी ने नहीं दी फूटी कौड़ी भी, घरेलू सहायिका के नाम कर गईं करोड़ों- क्यों?

मशहूर अमेरिकी मैग्जीन फोर्ब्स के मुताबिक, ट्रम्प परिवार के बच्चों के अलावा उनकी वसीयत में सबसे बड़ी लाभार्थी नैनी डोरोथी करी हैं, जिन्होंने दशकों तक ट्रम्प परिवार के लिए काम किया था।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पहली पत्नी इवाना ट्रम्प, जिनका पिछले साल जुलाई 2022 में निधन हो गया था, अपने पीछे करीब 277 करोड़ रुपये (34 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की संपत्ति छोड़ गईं हैं। उन्होंने अपनी वसीयत में  अधिकांश संपत्ति अपने तीन बच्चों, बेटी इवांका ट्रम्प और बेटों एरिक ट्रम्प और डोनाल्ड जूनियर ट्रम्प के नाम कर गई हैं। हालांकि, इवाना ने अपने पूर्व पति,डोनाल्ड ट्रम्प को अपनी संपत्ति से बाहर कर दिया और उन्हें एक कौड़ी भी नहीं दी।

मशहूर अमेरिकी मैग्जीन फोर्ब्स के मुताबिक, ट्रम्प परिवार के बच्चों के अलावा उनकी वसीयत में सबसे बड़ी लाभार्थी नैनी डोरोथी करी हैं, जिन्होंने दशकों तक ट्रम्प परिवार के लिए काम किया था। फोर्ब्स ने बताया कि इवाना ट्रंप ने फ्लोरिडा का एक अपार्टमेंट नैनी के नाम कर दिया है, जिसकी कीमत 10 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक होने का अनुमान है।

इवाना, जिनकी पिछले साल 73 वर्ष की उम्र में मौत हो गई थी, ने 2017 में अपनी पुस्तक ‘राइजिंग ट्रम्प’ में नैनी करी के बारे में लिखा था और कहा कि उन्होंने एक नैनी के रूप में ट्रम्प परिवार के साथ अपने सफर की शुरुआत की थी। उस वक्त उनकी “उनकी आंखों में चमक थी लेकिन नर्वस थीं।” करी ने कथित तौर पर ट्रम्प के बच्चों को अंग्रेजी में प्रार्थना सिखाई थी, जो इवाना अंग्रेजी में नहीं जानती थीं।

इवाना ने अपनी किताब में लिखा, “मैं यह नहीं कह सकती कि धर्म अब मेरे जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाता है,” लेकिन मुझे खुशी है कि बच्चे बड़े होकर भगवान से बात कर रहे हैं। फोर्ब्स के अनुसार, नैनी बाद में इवाना की सहायक बन गईं और वर्षों तक परिवार के करीब रहीं।

एरिक ट्रम्प ने अपनी माँ की किताब में कहा कि उन्होंने करी को अपनी “दूसरी माँ” के रूप में देखा और आयरलैंड में उनके साथ बिताए पलों को याद किया। द फेडरलिस्ट के अनुसार उन्होंने किताब में कहा, “करी डोरोथी मेरी दूसरी माँ हैं। जब मैं बच्चा था, तब से उन्होंने मुझे पाला है, और हम अविश्वसनीय रूप से करीब-अविभाज्य हैं। मैं उनसे बेहद प्यार करता हूं। वह हमारे परिवार का एक बड़ा, और बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।” बता दें कि इवाना 1977 से 1992 तक डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी थीं।