देश

कर्तव्य पथ पर दिखी भारतीय संस्कृति

गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर भारतीय संस्कृति की अद्भुत छटा देखने को मिली। 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकिया कर्तव्य पथ पर प्रदर्शित की गईं। इनमें धर्म, संस्कृति, तकनीक और अक्षय ऊर्जा की थीम पर आधारित झांकियां प्रदर्शित की गईं, जिन पर लोगों की निगाहें टिकी रहीं।

Republic Day tableau
उत्तराखंड की झांकी में वन्यजीवन, धार्मिक स्थलों को दर्शाया गया। उत्तराखंड की झांकी में जिम कार्बेट नेशनल पार्क में हिरण, मोर दिखाए गए। साथ ही जागेश्वर धाम को भी दर्शाया गया। इस झांकी में देवदार के पेड़ों को भी दर्शाया गया।

Republic Day tableau
हरियाणा की झांकी गीता पर आधारित रही। जिसमें भगवान कृष्ण का विराट स्वरूप और कुरुक्षेत्र को दर्शाया गया। झांकी में रथ पर सवार भगवान कृष्ण गीता का उपदेश देते हुए दर्शाए गए। साथ ही भगवान कृष्ण का विराट रूप दिखाया गया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, झांकी में महाभारत काल के दृश्यों को दर्शाया गया। बता दें कि हर साल हरियाणा के कुरुक्षेत्र में  अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

Republic Day tableau
गुजरात की झांकी में अक्षय ऊर्जा पर फोकस किया गया। गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर निकाली गई गुजरात की झांकी में कच्छ की एंब्रॉयडरी, मिरर वर्क और अक्षय ऊर्जा उत्पादन को दर्शाया गया। गुजरात की झांकी में मोढेरा गांव को भी शामिल किया गया। बता दें कि मोढेरा देश का पहला गांव है, जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करता है। झांकी के साथ चल रहे कलाकार गरबा करते नजर आए।

Republic Day tableau
पश्चिम बंगाल की झांकी में दुर्गा पूजा को थीम बनाया गया। बंगाल की झांकी में कलाकार ढाक और धनूची के साथ मां दुर्गा के सामने नमन करते दिखे, जिससे कर्तव्य पथ पर दुर्गा पूजा का मनोहारी दृश्य बन गया। बंगाल की झांकी में स्थानीय संस्कृति और कला को भी दर्शाया गया। बता दें कि बंगाल की दुर्गा पूजा को यूनेस्को की इंटेंजिबल कल्चरल हेरिटेज लिस्ट में भी शामिल किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि झांकी में मां दुर्गा को महिला सशक्तिकरण के रूप में दर्शाया गया है। बीते साल केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल की झांकी को प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी थी, जिस पर विवाद भी हुआ था।

Republic Day tableau
गणतंत्र दिवस परेड में  लद्दाख की झांकी

Republic Day tableau
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की झांकी की थीम नशा मुक्त भारत रही। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है। बता दें कि पहली बार एनसीबी की झांकी को गणतंत्र दिवस की झांकी में दिखाया गया है। झांकी में लोगों को नशे से दूर रहने की सलाह दी गई। गणतंत्र दिवस की झांकी में 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 23 झांकियां प्रदर्शित की गईं। इन झांकियों में देश की संस्कृति, आर्थिक और सामाजिक तरक्की को दर्शाया गया।

Republic Day tableau
जम्मू कश्मीर की झांकी में वन्य जीवन और अमरनाथ गुफा की थीम को दर्शाया गया। साथ ही झांकी के साथ चल रहे कलाकारों ने राज्य की समृद्ध संस्कृति को प्रस्तुत किया।

Republic Day tableau
गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर निकली केरल की झांकी

Republic Day tableau
कर्नाटक की झांकी में नारी शक्ति को दर्शाया गया। जिसमें समाज की सेवा के लिए जीवन पर्यंत काम करने वाली महिलाओं को कर्नाटक की झांकी में शामिल किया गया।

Republic Day tableau
गणतंत्र दिवस परेड में झारखंड की झांकी

Republic Day tableau